BBL: अब टी20 क्रिकेट होगा ट्रिपल रोमांचक, बीबीएल ने लागू किए 3 नए नियम

Big Bash League: बीबीएल 2020-21 में पावर सर्ज, एक्‍स फैक्‍टर और बैश बूस्‍ट नाम के तीन नए नियम शामिल होंगे। बीबीएल को उम्‍मीद है कि इससे फैंस का लीग के लिए लगाव बढ़ेगा और कई लोगों को इसमें ईनाम भी मिलेंगे।

big bash league
बिग बैश लीग 

मुख्य बातें

  • बीबीएल ने तीन नए नियम पावर सर्ज, एक्‍स फैक्‍टर और बैश बूस्‍ट लागू किए
  • तीनों नियम पूरे मुकाबले के दौरान फैंस की रुचि बढ़ाने के लिए बनाए गए
  • पावर सर्ज, एक्‍स-फैक्‍टर और बैश बूस्‍ट स्‍कोरिंग और उत्‍सुक क्रिकेट को प्राथमिकता देंगे

मेलबर्न: ऑस्ट्रेलिया ने अपनी बिग बैश टी20 क्रिकेट लीग के 10वें सत्र के लिए तीन नियम बदले हैं, जिसमें एक्स फेक्टर स्थानापन्न खिलाड़ी भी शामिल है। टीमों को मैच में 10वें ओवर के बाद एक एक्स फेक्टर खिलाड़ी का इस्तेमाल करने की स्वीकृति होगी जो एक बल्लेबाज या फील्डिंग टीम में एक गेंदबाज की जगह लेगा, जिसने एक ओवर से अधिक गेंदबाजी नहीं की हो। क्रिकेट के पारंपरिक नियमों के मुताबिक स्थानापन्न खिलाड़ी फील्डिंग कर सकता है, लेकिन उसे गेंदबाजी या बल्लेबाजी की इजाजत नहीं होती।

अन्य नियम पावर सर्ज से जुड़ा है। पावर सर्ज दो ओवर का पावरप्ले होगा, जिसे बल्लेबाजी टीम पारी के आखिरी 10 ओवरों के दौरान कभी भी ले सकती है। इस दौरान 30 गज के दायरे के बाहर सिर्फ दो फील्‍डरों को रखने की स्वीकृति होगी। पावर सर्ज को जगह देने के लिए प्रत्येक पारी की शुरुआत में होने वाले छह ओवर के पावरप्ले को घटाकर चार ओवर का कर दिया गया है।

क्रिकेट को रोमांचक बनाना उद्देश्‍य

एक अन्य नियम बोनस प्रतियोगिता अंक से जुड़ा है जिसे 'बैश बूट' कहा गया है। यह दूसरी पारी के 10 ओवर होने के बाद उस टीम को दिया जाएगा, जिसने 10 ओवर के बाद अधिक स्कोर बनाया होगा। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के बिग बैश लीग के प्रमुख एलिस्टेयर डोबसन ने सोमवार को बयान में कहा, 'नए बदलावों से रन बनाने को प्राथमिकता मिलेगी, क्रिकेट रोमांचक होगा, नई रणनीति लागू होगी और सुनिश्चित होगा कि पूरे मैच के दौरान प्रतिस्पर्धा बनी रहे। हमें यकीन है कि इन नए नियमों से खेल में आने वाले बदलाव को हमारे प्रशंसक पसंद करेंगे।' बिग बैश लीग का अगला सत्र 10 दिसंबर से शुरू होगा।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर