INDvAUS: इन तीन खिलाड़ियों के 'बल्ले में है दम', वनडे और टी20 सीरीज में रोहित शर्मा की जगह मिल सकता है मौका

भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीमित ओवरों की सीरीज का हिस्सा नहीं हैं। टीम में तीन खिलाड़ी ऐसे हैं, जो उनकी जगह पर खेल सकते हैं।

Rohit sharma
रोहित शर्मा  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

भारतीय क्रिकेट टीम इस समय ऑस्ट्रेलिया दौर पर है। दैरे पर भारत को तीन वनडे, तीन टी20 और चार टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है। सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा वनडे और टी20 सीरीज का हिस्सा नहीं हैं, क्योंकि वह मांसपेशियों में खिंचाव को लेकर अपने रीहैब में लगे हैं। हालांकि, 'हिटमैन' के नाम से मशहूर रोहित शर्मा टेस्ट टीम में शामिल हैं। रोहित के टीम नहीं होने से कई खिलाड़ियों को सीमित ओवरों की सीरिज में प्लेइंग इलेवन में जगह मिल सकती है। आइए तीन खिलाड़ियों पर निगाह डालते हैं, जिन्हें रोहित की जगह पर खेलने का मौका दिया जा सकता है।

शुभमन गिल

21 वर्षीय युवा बल्लेबाज शुभमन गिल वनडे प्लेइंग इलेवन में रोहित शर्मा की जगह खेलने के प्रबल दावेदारों में से एक हैं। भारत-ए के नियमित सलामी बल्लेबाज गिल ने आईपीएल 2020 में कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए सभी 14 मैचों में ओपनिंग की। वह केकेआर के सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे। उन्होंने 117.96 के स्ट्राइक रेट के साथ सीजन में 440 रन बनाए। उनका स्ट्राइक रेट टी20 के हिसाब से कम हो सकता है लेकिन वनडे के लिए यह सबसे अच्छा है। सिलेक्टर्स ने गिल को वनडे और टेस्ट टीम में शामिल किया है।  अब तक दो वनडे खेल चुके गिल ने 51 लिस्ट-ए मैचों में 45.60 के औसत से 2280 रन बनाए हैं।

मयंक अग्रवाल

2019 विश्व कप टीम का सदस्य रहे मयंक अग्रवाल ने तीन वनडे खेले हैं। उन्हें इस साल की शुरुआत में न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन वनडे मैचों में केवल 36 रन बनाने के बाद टीम से बाहर कर दिया गया था। मयंक ने चयनकर्ताओं को आईपीएल 2020 में अपने प्रदर्शन से खूब प्रभावित किया, जिसके बाद उन्हें तीनों टीमों (वनडे,टी20,टेस्ट) में चुना गया। वह अभी तक टी20 अंतरराष्ट्रीय डेब्यू नहीं कर पाए हैं। मयंक को अपने अनुभव के कारण अन्य सलामी बल्लेबाजों पर बढ़त है, जिसकी वजह से उन्हें नजर अंदाज करना मुश्किल होगा। 29 वर्षीय इस खिलाड़ी ने 87 लिस्ट-ए मैचों में 28.03 के औसत से 4035 रन बनाए हैं।


संजू सैमसन

विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन के लिए वनडे सरीज में प्लेइंग इलेवन में जगह पाना मुश्किल हो सकता है, लेकिन टी20 सीरीज में वह रोहित के स्थान पर खेलने के शीर्ष दावेदार हैं। टीम प्रबंधन और चयन पैनल ने रिषभ पंत की जगह सैमसन को चुनकर स्पष्ट रूप से संकेत दिया है कि वो टी20 टीम में अपना स्थान पक्का करें। उन्होंने अपना आखिरी टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच फरवरी में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था। उन्होंने इस दौरे दो टी20 मुकाबले खेले जबकि रिषभ को बाहर बैठना पड़ा था। हालांकि, सैमसन ने अब तक निराश किया है। साल 2015 में टी20 अंतरराष्ट्रीय करने शुरू करने वाले 26 वर्षीय इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने अपनी वापसी के बाद से तीन मैचों में केवल 16 रन बनाए हैं। 
 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर