PHOTOS: टीम इंडिया की ऐतिहासिक जीत को बयां कर रही हैं ये 10 तस्वीरें, देखकर हर भारतीय को होगा गर्व

Team India's celebration pics after victory in Lord's test against India: भारतीय टीम ने मेजबान इंग्लैंड की क्रिकेट टीम को लॉर्ड्स टेस्ट में 151 रनों से करारी मात दी। जीत के बाद की तस्वीरें देखने लायक हैं।

Team India celebrating in Lords dressing Room
लॉर्ड्स मैदान के ड्रेसिंग रूम में टीम इंडिया का जश्न (BCCI)  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम इंडिया ने इंग्लैंड में रचा इतिहास
  • लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर भारत ने तीसरी बार कोई टेस्ट मैच जीता
  • इंग्लैंड के खिलाफ उनके घर में तीन साल बाद मिली जीत, खिलाड़ियों का जश्न देखने लायक था

वैसे तो मौजूदा भारतीय क्रिकेट टीम विदेशी जमीन पर कई बार जीत दर्ज करके फैंस को झूमने का मौका दे चुकी है। लेकिन सोमवार को लॉर्ड्स के प्रतिष्ठित मैदान पर मिली जीत कुछ खास थी, कुछ अलग थी। पहली चीज कि विरोधी टीम थी इंग्लैंड, दूसरी बात ये कि उन्हीं के घर में, तीसरी खास बात ये कि मैच लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर था, चौथी बात- रोमांचक अंदाज में मिली जीत और पांचवीं बात ये कि स्वतंत्रता दिवस के अगले दिन इंग्लैंड को शिकस्त दी थी। लॉर्ड्स टेस्ट में जीत के बाद टीम इंडिया ने जो जश्न मनाया वो देखने लायक रहा।

भारत ने लॉर्ड्स टेस्ट के अंतिम दिन 272 रनों के टारगेट का पीछा कर रही इंग्लैंड की टीम को 120 रन पर समेटा और 151 रनों से जीत दर्ज की। वहीं टीम इंडिया ने पांच मैचों की इस सीरीज में 1-0 की बढ़त भी हासिल कर ली है। लॉर्ड्स टेस्ट में जीत इतनी बड़ी क्यों हैं, इसके तमाम कारण हैं, फिलहाल फैंस व खिलाड़ी सिर्फ इन यादगार पलों को जीना चाहते हैं। जिस तरह से टीम इंडिया ने मैदान से लेकर ड्रेसिंग रूम तक इस जीत का जश्न मनाया है, उसकी कुछ तस्वीरें सब कुछ बयां करती हैं..

Mohammed Shami batting at lords

लॉर्ड्स टेस्ट के अंतिम दिन जीत की कहानी लिखने की शुरुआत मोहम्मद शमी के शानदार अर्धशतक से हुई। टीम इंडिया 209 रन पर 8 विकेट गंवा चुकी थी। लेकिन बुमराह और शमी ने मिलकर 9वें विकेट के लिए ऐतिहासिक साझेदारी की। इंग्लैंड के सामने 272 रन का लक्ष्य रख दिया।

india win lords test

इंग्लैंड की टीम लड़खड़ाती चली गई और अंतिम क्षणों में सिर्फ दो बल्लेबाज पिच पर बाकी थे। जेम्स एंडरसन और मार्क वुड। एक विकेट लेते ही भारत जीत जाता। सिराज ने शानदार गेंद पर एंडरसन को बोल्ड करके भारत को जीत दिला दी।

Lords test victory of India

अंतिम विकेट गिरते ही मैदान की चारों दिशा में फील्डिंग कर रहे भारतीय खिलाड़ी सब पिच की दिशा में दौड़ पड़े। साथी खिलाड़ियों से गले मिलने और झूमकर जश्न मनाने का सिलसिला शुरू हो गया।

Mohammed Siraj at Lords

मोहम्मद सिराज ने इस मैच की पहली पारी में 4 विकेट लिए और फिर दूसरी पारी में भी इतने ही विकेट लेकर लॉर्ड्स में पहली बार खेलते हुए वो मैच में टीम के सबसे सफल गेंदबाज भी बन गए।

India vs England at Lords

कप्तान विराट कोहली ने भी किसी बच्चे की तरह उछल-उछलकर जश्न मनाया और मनाते भी क्यों ना, आखिर तीन साल बाद भारत ने इंग्लैंड को उनके घर में जो मात दी है।

Virat Kohli after India win Lords test

विराट कोहली उस टीम का भी हिस्सा थे जिसने धोनी की कप्तानी में लॉर्ड्स पर 2014 में जीत दर्ज की थी। वो इस मैदान पर भारत की दूसरी जीत थी। अब पांच साल बाद विराट ने अपनी अगुवाई में भी जीत दिला दी।

India beat England by 151 runs

मोहम्मद सिराज इस मुकाबले में 'मैन ऑफ द मैच' हो सकते थे क्योंकि कप्तान ने जब उनको गेंदबाजी पर लगाया, उन्होंने कुछ ना कुछ अच्छे नतीजे दिए, फिर चाहे वो कभी भी हो।

Virat Kohli winning celebration

विराट की कप्तानी भी अब तक सीरीज में कमाल की रही है और शायद यही वजह है कि पूरी टीम अपने कप्तान के साथ जमकर जश्न मनाती दिखी। ये एक शानदार और एकजुट टीम है।

Virat Kohli with Mohammed Siraj and KL Rahul

केएल राहुल ने भी खूब जश्न मनाया, इस मैच में राहुल का भी अहम योगदान रहा। उन्होंने पहली पारी में जानदार शतक जड़ा जिससे भारत ने पहली पारी में 364 रनों का स्कोर खड़ा किया। वो 'मैन ऑफ द मैच' भी चुने गए।

Indian cricket team celebration in Lord's dressing room

लॉर्ड्स के ऐतिहासिक ड्रेसिंग रूम में हॉनर्स बोर्ड के सामने पूरी टीम ने जश्न मनाते हुए फोटो खिंचवाई, इसमें खिलाड़ियों के साथ-साथ टीम के सभी विभागों के कोच और अन्य सपोर्ट स्टाफ भी शामिल था। (BCCI)

भारत और इंग्लैंड के बीच इस टेस्ट सीरीज का तीसरा मुकाबला अब 25 से 29 अगस्त के बीच हेडिंग्ले क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाएगा। पहला मैच बारिश की वजह से ड्रॉ घोषित हुआ था, दूसरा टेस्ट भारत ने जीत लिया, अब अगर टीम इंडिया अगला मैच भी जीत जाती है तो कम से कम वो सीरीज हारेंगे नहीं। बल्कि अंतिम दो मुकाबलों में कम दबाव के साथ सीरीज जीतने के इरादे से मैदान पर उतरेंगे।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर