ENG vs WI: कप्तान रूट ने दिए संकेत, तीसरे टेस्ट में इस नई भूमिका में नजर आएंगे बेन स्टोक्स

England vs West Indies Third test, Ben Stokes : इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच शुक्रवार से शुरू हो रहे तीसरे टेस्ट में बेन स्टोक्स को लेकर नई रणनीति अपनाई जा सकती है। कप्तान जो रूट ने संकेत दिए हैं।

Ben Stokes
Ben Stokes, बेन स्टोक्स  |  तस्वीर साभार: AP

मैनचेस्टर, 23 July 2020। पिछले एक साल से अगर कोई खिलाड़ी ऑलराउंडर की भूमिका को सर्वश्रेष्ठ स्तर पर रहते हुए निभा रहा है, तो वो इंग्लैंड के बेन स्टोक्स ही हैं। विश्व कप से लेकर एशेज सीरीज तक और अब महामारी की वजह से लगे लंबे ब्रेक के बाद फिर उसी अंदाज में वापसी करना काबिलेतारीफ रहा है। जाहिर तौर पर ऐसे खिलाड़ी से टीम ज्यादा से ज्यादा सेवाएं लेना चाहेगी लेकिन लगता है वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे टेस्ट में स्टोक्स को लेकर एक नई रणनीति देखने को मिलेगी।

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने संकेत दिये हैं कि बेन स्टोक्स पूरी तरह फिट नहीं होने की स्थिति में वेस्टइंडीज के खिलाफ शुक्रवार से शुरू होने वाले तीसरे और निर्णायक टेस्ट मैच में विशेषज्ञ बल्लेबाज के रूप में खेल सकते हैं। स्टोक्स ने ओल्ड ट्रैफर्ड में ही खेले गये दूसरे टेस्ट मैच में 176 और नाबाद 78 रन की पारियां खेली तथा तीन विकेट लिये थे। वह इंग्लैंड की 113 रन की जीत के नायक रहे। लेकिन इस दौरान उनकी पांव की मांसपेशियों में खिंचाव आ गया और वह अभी तक इससे पूरी तरह नहीं उबरे हैं।

हमें उनकी फिटनेस को लेकर सुनिश्चित होना होगा

ईएसपीएनक्रिकइन्फो के अनुसार रूट ने मैच की पूर्व संध्या पर कहा, ‘‘हमें देखना होगा कि बेन किस स्थिति में हैं क्योंकि अब भी उन्हें थोड़ी परेशानी है और हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि वह गेंदबाजी के लिये फिट रहें।’’ दूसरे मैच में अपने शानदार प्रदर्शन से स्टोक्स आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में तीसरे स्थान पर पहुंच गये। उन्हें 14 सदस्यीय टीम में रखा गया है और जरूरत पड़ने पर बाद में गेंदबाजी कर सकते हैं।

'बल्लेबाज स्टोक्स'

रूट ने कहा, ‘‘उसे एक बल्लेबाज के रूप में टीम रखना निश्चित तौर पर उचित होगा।’’ इंग्लैंड इस मैच में चार तेज गेंदबाजों को भी उतारने पर विचार कर सकता है। ऐसे में डॉम बेस को बाहर बैठना पड़ेगा और रूट को स्पिनर की भूमिका निभानी होगी। रूट ने कहा, ‘‘हमारे पास कई अच्छे विकल्प हैं। हम जिस भी गेंदबाजी संयोजन के साथ उतरेंगे वह निश्चित तौर पर 20 विकेट लेने में सक्षम होगा।’’

कोच सिल्वरवुड भी दे चुके थे संकेत

गौरतलब है कि बुधवार को टीम के कोच क्रिस सिल्वरवुड भी संकेत दे चुके थे कि बेन स्टोक्स को रोटेशन पॉलिसी के तहत आराम देने के बारे में विचार किया जा रहा है। सिल्वरवुड के मुताबिक स्टोक्स लगातार शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं लेकिन अभी आगे काफी क्रिकेट खेली जानी है और ऐसे में स्टोक्स को तरोताजा रखना जरूरी होगा।

अगली खबर