जो कोई देश नहीं कर सका, वो जिंबाब्‍वे ने कर दिखाया, पहली बार बाबर आजम के साथ हुआ कुछ ऐसा...

Babar Azam: जिंबाब्‍वे और पाकिस्‍तान के बीच पहले टेस्‍ट के दूसरे दिन का खेल जारी है। मेहमान टीम की स्थिति जरूर मजबूत है, लेकिन उसके कप्‍तान बाबर आजम के साथ पहली बार टेस्‍ट क्रिकेट में कुछ अनोखा घटा।

babar azam
बाबर आजम 

मुख्य बातें

  • बाबर आजम जिंबाब्‍वे के खिलाफ पहली ही गेंद पर आउट हुए
  • डोनाल्‍ड तिरिपानो ने बाबर आजम को अपना शिकार बनाया
  • जिंबाब्‍वे और पाकिस्‍तान के बीच हरारे में जारी पहला टेस्‍ट

हरारे: जिंबाब्‍वे और पाकिस्‍तान के बीच हरारे स्‍पोर्ट्स क्‍लब में जारी पहले टेस्‍ट के दूसरे दिन एक बड़ा कारनामा हुआ। पाकिस्‍तान के कप्‍तान बाबर आजम को डोनाल्‍ड तिरिपानो ने पहली ही गेंद पर रॉय काला के हाथों कैच आउट करा दिया। बाबर आजम टेस्‍ट क्रिकेट में पहली बार पहली गेंद पर बिना खाता खोले आउट हुए। 26 साल के बाद बाबर आजम अपने करियर का 32वां टेस्‍ट मैच खेल रहे हैं। 

बाबर आजम को मौजूदा समय में दुनिया के सर्वश्रेष्‍ठ बल्‍लेबाजों में से एक माना जाता है। पाकिस्‍तान की बल्‍लेबाजी भी इस समय बाबर आजम के ईर्द-गिर्द की घूमती है। दाएं हाथ के बल्‍लेबाज को टेस्‍ट क्रिकेट खेलने वाले दिग्‍गज देशों (ऑस्‍ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, इंग्‍लैंड, न्‍यूजीलैंड, श्रीलंका) में से कोई शून्‍य पर आउट नहीं कर सका, जो काम जिंबाब्‍वे ने कर दिखाया। (नोट- भारत के खिलाफ टेस्‍ट नहीं खेला) जिंबाब्‍वे के तिरिपानो ने बाबर आजम को रॉय के हाथों झिलवाकर अपनी टीम को बड़ी सफलता दिलाई।

बाबर आजम ने इससे पहले 31 टेस्‍ट खेले, जिसकी 57 पारियों में उन्‍होंने 8 बार नाबाद रहते हुए 2167 रन बनाए। पाकिस्‍तानी बल्‍लेबाज की औसत 44.22 की रही और स्‍ट्राइक रेट 56.50। इस दौरान बाबर आजम ने पांच शतक और 16 अर्धशतक जमाए। उनका सर्वोच्‍च स्‍कोर 143 रन है, जो उन्‍होंने बांग्‍लादेश के खिलाफ रावलपिंडी में बनाया था।

पाकिस्‍तान की स्थिति मजबूत

हालांकि, बाबर आजम के आउट होने का पाकिस्‍तान को ज्‍यादा फर्क नहीं पड़ा क्‍योंकि पहली पारी में टीम की स्थिति मजबूत है। जिंबाब्‍वे की पहली पारी 176 रन के जवाब में पाकिस्‍तान ने खबर लिखे जाने तक 78 ओवर में 3 विकेट खोकर 217 रन बना लिए थे। ओपनर इमरान बट 86* और फवाद आलम 25* रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए हैं। बाबर आजम के अलावा आबिद अली (60) और अजहर अली (36) ने पाकिस्‍तान के लिए आउट होने से पहले उपयोगी योगदान दिया।

बता दें कि जिंबाब्‍वे और पाकिस्‍तान के बीच गुरुवार से पहला टेस्‍ट मैच हरारे स्‍पोर्ट्स क्‍लब में खेला जा रहा है। जिंबाब्‍वे के कप्‍तान ब्रेंडन टेलर ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया। मेजबान टीम की पहली पारी पहले ही दिन 59.1 ओवर में 176 रन पर ऑलआउट हो गई थी। इसके बाद पाकिस्‍तान ने दिन का खेल समाप्‍त होने तक 30 ओवर में बिना किसी नुकसान के 103 रन बनाकर अपनी स्थिति मजबूत कर ली थी।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर