विश्‍व कप चैंपियन ऑस्‍ट्रेलियाई खिलाड़ी बना कारपेंटर, वीडियो में कही दिल की बात

Xavier Doherty: 2015 विश्‍व कप चैंपियन ऑस्‍ट्रेलियाई टीम का सदस्‍य अब कारपेंटर बन गया है। इस खिलाड़ी ने 4 टेस्‍ट में ऑस्‍ट्रेलिया का प्रतिनिधित्‍व किया। उन्‍होंने वनडे-टी20 आई में क्रमश: 55 और 60 विकेट चटकाए।

xavier doherty
जेवियर डोहर्ती 

मुख्य बातें

  • ऑस्‍ट्रेलियाई क्रिकेटर जेवियर डोहर्ती अब कारपेंटर का काम कर रहे हैं
  • जेवियर डोहर्ती ने 4 टेस्‍ट में ऑस्‍ट्रेलियाई टीम का प्रतिनिधित्‍व किया है
  • जेवियर डोहर्ती 2015 विश्‍व कप विजेता ऑस्‍ट्रेलियाई टीम के सदस्‍य रहे हैं

पूर्व अंतरराष्‍ट्रीय किकेटरों के लिए संन्‍यास के बाद कोचिंग या कमेंट्री सुरक्षित विकल्‍प माने जाते हैं। मगर ऐसे खिलाड़‍ियों की लंबी फेहरिस्‍त है, जिन्‍होंने संन्‍यास के बाद दूसरे पेशे में अपना भविष्‍य बनाने की ठानी। वेस्‍टइंडीज के दिग्‍गज तेज गेंदबाज सर कर्टली एंब्रोज क्रिकेट छोड़ने के बाद गिटारिस्‍ट बन गए थे। वहीं सचिन तेंदुलकर के साथ डेब्‍यू करने वाले सलील अंकोला ने एक्टिंग में अपना करियर बनाया।

अब इस लिस्‍ट में एक और क्रिकेटर का नाम जुड़ गया है। 2015 विश्‍व कप विजेता ऑस्‍ट्रेलियाई टीम के सदस्‍य जेवियर डोहर्ती संन्‍यास लेने के बाद कारपेंटर बन गए हैं। ध्‍यान हो कि ऑस्‍ट्रेलिया ने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में न्‍यूजीलैंड को मात देकर विश्‍व कप खिताब अपने नाम किया था। बाएं हाथ के पूर्व स्पिनर फिलहाल कारपेंट्री एपरेंटिसशिप (शिक्षा ग्रहण) कर रहे हैं।

ऑस्‍ट्रेलियाई क्रिकेटर्स एसोसिएशन ने एक वीडियो शेयर किया, जिसमें दिखा कि जेवियर डोहर्ती ने अपने दिल की बातें कही हैं। पोस्‍ट के साथ कैप्‍शन लिखा गया, 'टेस्‍ट गेंदबाज बना कारपेंटर। जेवियर डोहर्ती ने क्रिकेट से संन्‍यास लेने के बाद कुछ समय लिया और सोचा कि उनके लिए बेहतर क्‍या है, लेकिन अब वह कारपेंट्री में शिक्षा हासिल करके अपने भविष्‍य का निर्माण कर रहे हैं।' वीडियो में क्रिकेटर ने कहा, 'फिलहाल, मैं कारपेंट्री ऐपरेंटिसशिप के जरिये तीन चौथाई रास्‍ते पर हूं। साइट्स के निर्माण पर यह मेरे दिन का काम है और मैं इसका भरपूर आनंद उठा रहा हूं। बाहर रहकर अपने हाथों से कुछ बनाना, नई चीजें सीखना।'

उन्‍होंने आगे कहा, 'ऐसी चीज जो क्रिकेट से बिलकुल अलग है। जब मैंने अपना क्रिकेट खत्‍म किया, तो मुझे पता नहीं था कि वास्‍तव में करना क्‍या है। मैंने क्रिकेट खत्‍म होने के बाद पहले 12 महीने लिए और जो भी मौका मिला, उस पर ध्‍यान दिया। मैंने लैंडस्‍केपिंग की, ऑफिस का काम किया, क्रिकेट का काम किया और फिर खुद को यहां पाया।'

जेवियर डोहर्ती का करियर

जेवियर डोहर्ती ने अपने 28वें जन्‍मदिन से कुछ सप्‍ताह पहले वनडे डेब्‍यू किया था। 28वां जन्‍मदिन मनाने के तीन दिन बाद 2010 में ब्रिस्‍बेन में इंग्‍लैंड के खिलाफ डोहर्ती ने पहली बार बैगी ग्रीन कैप पहनी यानी उनका टेस्‍ट डेब्‍यू हुआ। इंग्‍लैंड ने पांच मैचों की टेस्‍ट सीरीज 3-1 से जीती थी। डोहर्ती को 2011 विश्‍व कप में मौका नहीं मिला, लेकिन वह 2012 टी20 विश्‍व कप में ऑस्‍ट्रेलियाई टीम का हिस्‍सा थे। 

3 साल बाद जेवियर डोहर्ती विश्‍व चैंपियन ऑस्‍ट्रेलियाई टीम का हिस्‍सा थे। उन्‍हें विश्‍व कप में केवल एक मैच खेलने को मिला था। श्रीलंका के खिलाफ डोहर्ती कोई विकेट लेने में कामयाब नहीं हो पाए थे। जेवियर डोहर्ती ने ऑस्‍ट्रेलिया का 4 टेस्‍ट में प्रतिनिधित्‍व किया और 7 विकेट चटकाए। इसके अलावा वनडे और टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में क्रमश: 55 और 60 विकेट चटकाए। 

जेवियर डोहर्ती ने 2016/17 सीजन के बाद प्रतिस्‍पर्धी क्रिकेट से संन्‍यास लिया। वो ऑस्‍ट्रेलियाई लेजेंड्स का हिस्‍सा थे, जो 2020 में रोड सेफ्टी वर्ल्‍ड सीरीज के लिए भारत दौरे पर आई थी। यह टूर्नामेंट कोविड-19 महामारी के कारण निलंबित हो गया था। जब दोबारा टूर्नामेंट शुरू हुआ तो ऑस्‍ट्रेलियाई टीम भारत नहीं आई। इंडिया लेजेंड्स ने श्रीलंका को मात देकर खिताब जीता था।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर