AUS vs BAN: ऑस्‍ट्रेलिया ने केवल 21.2 ओवर में किया बांग्‍लादेश का काम तमाम, एडम जंपा रहे जीत के हीरो

क्रिकेट
भाषा
Updated Nov 04, 2021 | 18:47 IST

Australia beat Bangladesh by 8 wickets: एडम जंपा (5 विकेट) की शानदार गेंदबाजी की बदौलत ऑस्‍ट्रेलिया ने बांग्‍लादेश को महज 73 रन पर ऑलआउट किया। इसके बाद ऑस्‍ट्रेलिया ने दो विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल किया।

austraila beat bangladesh
ऑस्‍ट्रेलिया ने बांग्‍लादेश को हराया  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • ऑस्‍ट्रेलिया ने बांग्‍लादेश को 8 विकेट से मात दी
  • ऑस्‍ट्रेलियाई टीम ग्रुप 1 की अंक तालिका में दूसरे स्‍थान पर पहुंची
  • ऑस्‍ट्रेलिया की जीत में लेग स्पिनर एडम जंपा चमके, जिन्‍होंने 5 विकेट लिए

दुबई: लेग स्पिनर एडम जंपा के पांच विकेट और कप्तान आरोन फिंच की तूफानी पारी से ऑस्‍ट्रेलिया ने आईसीसी टी20 विश्व कप के सुपर 12 के ग्रुप ए मैच में गुरुवार को यहां बांग्लादेश को 82 गेंद शेष रहते हुए आठ विकेट से करारी शिकस्त देकर सेमीफाइनल में पहुंचने की अपनी उम्मीदें जीवंत रखी।

बांग्लादेश की पारी ताश के पत्तों की तरह बिखर गयी। उसका कोई भी बल्लेबाज ऑस्‍ट्रेलिया के तेज गेंदबाजों और स्पिनरों का सामना नहीं कर पाया। उसकी टीम पहले बल्लेबाजी के लिये आमंत्रित किये जाने के बाद केवल 15 ओवर में 73 रन पर आउट हो गयी। ऑस्‍ट्रेलिया ने 6.2 ओवर में दो विकेट पर 78 रन बनाकर अपने नेट रन रेट में भी सुधार किया। फिंच ने 20 गेंदों पर दो चौकों और चार छक्कों की मदद से 40 रन बनाये। उन्होंने डेविड वॉर्नर (14 गेंदों पर 18) के साथ पहले विकेट के लिये 58 रन जोड़े।

ऑस्‍ट्रेलिया के अब चार मैच में दक्षिण अफ्रीका के समान छह अंक हैं। फिंच की टीम हालांकि बेहतर रन रेट के कारण दक्षिण अफ्रीका से आगे दूसरे नंबर पर पहुंच गयी है। ऑस्‍ट्रेलिया का नेट रन रेट 1.031 और दक्षिण अफ्रीका 0.742 है। इंग्लैंड चार मैचों में आठ लेकर ग्रुप में शीर्ष पर है। बांग्लादेश ने अपनी लगातार पांचवी हार से टूर्नामेंट से विदा ली।

जंपा ने चार ओवर में 19 रन देकर पांच विकेट लिये। उनके अलावा तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क (21 रन देकर दो) और जोश हेजलवुड (आठ रन देकर दो) ने मिलकर चार विकेट हासिल किये जबकि आलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल (छह रन देकर एक) ने एक बल्लेबाज को पवेलियन भेजा। ऑस्‍ट्रेलिया के सामने छोटा लक्ष्य था और फिंच नेट रन रेट में सुधार करने के लिये कम से कम ओवरों में लक्ष्य तक पहुंचना चाहते थे। उन्होंने मुस्ताफिजुर को निशाने पर रखा। 

ऑस्‍ट्रेलियाई गेंदबाजों का रहा दबदबा

ऑस्‍ट्रेलियाई कप्तान ने इस तेज गेंदबाज पर चौके और छक्के से शुरुआत की और फिर अगले ओवर में भी एक छक्का लगाया। मुस्ताफिजुर के इस ओवर में वार्नर ने भी तीन चौके जड़े। फिंच ने तास्किन अहमद पर लगातार दो छक्के जमाये लेकिन इस तेज गेंदबाज ने इसी ओवर में उन्हें बोल्ड कर दिया। शोरिफुल इस्लाम ने वार्नर की गिल्लियां बिखेरी लेकिन मिशेल मार्श (पांच गेंदों पर नाबाद 16) ने पावरप्ले के तुरंत बाद टीम को लक्ष्य तक पहुंचा दिया। उन्होंने तास्किन पर डीप मिडविकेट क्षेत्र में विजयी छक्का लगाया।

बांग्लादेश की तरफ से केवल तीन बल्लेबाज मोहम्मद नईम (17), कप्तान महमुदुल्लाह (16) और शमीम हुसैन (19) ही दोहरे अंक में पहुंचे। उसकी पारी में सात चौके और एक छक्का लगा। बांग्लादेश शीर्ष क्रम लड़खड़ाने के बाद एक समय पांच विकेट पर 33 रन पर संघर्ष कर रहा था। महमुदुल्लाह और शमीम ने बीच में वापसी की उम्मीद जगायी। शमीम ने इस बीच जंपा पर पारी का एकमात्र छक्का भी लगाया।

जंपा ने शमीम को आउट करने के बाद अगली गेंद पर महेदी हसन को पगबाधा आउट किया। उनके पास अगले ओवर की पहली गेंद पर हैट्रिक का मौका था लेकिन विकेटकीपर मैथ्यू वेड ने कैच छोड़ दिया। स्टार्क ने महमुदुल्लाह को विकेट के पीछे कैच कराया जबकि जंपा ने बाकी बचे दोनों विकेट लेकर बांग्लादेश की पारी का अंत किया।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर