AUS vs ENG: एशेज सीरीज के पूरे कार्यक्रम का हुआ ऐलान, जानिए कब और कहां खेले जाएंगे मुकाबले

AUS vs ENG, Ashes Series full schedule: ऑस्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड के बीच एशेज सीरीज में कुल पांच टेस्‍ट मैच खेले जाएंगे। एडिलेड में डे/नाइट मैच खेला जाएगा। बॉक्सिंग डे टेस्‍ट मैच मेलबर्न में खेला जाएगा।

ashes series
एशेज सीरीज 

मुख्य बातें

  • ऑस्‍ट्रेलिया-इंग्‍लैंड के बीच एशेज सीरीज का पूरा कार्यक्रम हुआ जारी
  • ऑस्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड के बीच एडिलेड में खेला जाएगा डे/नाइट मैच
  • मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाएगा बॉक्सिंग डे टेस्‍ट

सिडनी: क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया ने कहा कि उन्‍हें उम्‍मीद है कि इस साल के आखिर में होने वाली एशेज सीरीज में दर्शकों की उपस्थिति मैदान पर देखने को मिलेगी। लेकिन उन्होंने जोर देकर कहा कि जब यात्रा समर्थकों को स्वीकार करने की बात आती है तो वे सरकारी सलाह का पालन करेंगे क्योंकि इंग्लैंड के पुरुष और महिला दौरों का कार्यक्रम मंगलवार को जारी किया गया था। 

ऑस्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्‍ट सीरीज खेली जाएगी, जिसकी शुरूआत 8 दिसंबर को होगी। इस सीरीज में एडिलेड में डे/नाइट टेस्‍ट खेला जाएगा। पारंपरिक बॉक्सिंग डे टेस्‍ट मैच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाएगा। सिडनी को चौथे टेस्‍ट की मेजबानी मिली है जबकि पांचवां टेस्‍ट पर्थ के ओप्‍टस स्‍टेडियम में आयोजित होगा। दोनों ही टेस्‍ट मैच जनवरी में खेले जाएंगे।

ऑस्‍ट्रेलिया को हाल ही में घरेलू जमीन पर टेस्‍ट सीरीज में भारत के हाथों 1-2 की शिकस्‍त झेलनी पड़ी थी। कोविड -19 के परिणामस्वरूप यूके से ऑस्ट्रेलिया की गैर-आवश्यक यात्रा की वर्तमान में अनुमति नहीं है। क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया के अंतरिम प्रमुख कार्यकारी निक हॉकले ने कहा, '2020-21 के सफल आयोजन के बाद हमने कई सबक लिए और इससे विश्‍वास बढ़ा है कि आगे क्‍या हासिल कर सकते हैं। हमें उम्‍मीद है कि इस बार पूरे दर्शक मैदान पर आएंगे और एशेज सीरीज दर्शकों के साथ रोमांच से भरपूर होगी।'

उन्‍होंने आगे कहा, 'एक आदर्श दुनिया में, हम गर्मियों में खेल भावना के लिए इंग्लैंड के प्रशंसकों का स्वागत करेंगे। बेशक, हम अंतरराष्ट्रीय यात्रा से संबंधित सभी चीजों पर ऑस्ट्रेलियाई सरकार द्वारा निर्देशित होंगे।' बहरहाल, एशेज सीरीज से पहले इंग्‍लैंड पुरुष टीम के अभ्‍यास मैच का कार्यक्रम जल्‍द ही घोषित होगा। 

महिला क्रिकेट का भी कार्यक्रम व्‍यस्‍त

इस बीच इंग्‍लैंड और ऑस्‍ट्रेलिया महिला टीमों के बीच एकमात्र टेस्‍ट कैनबरा में खेला जाएगा। इसके अलावा दोनों टीमों के बीच तीन टी20 इंटरनेशनल और तीन वनडे खेले जाएंगे। ईसीबी के प्रमुख कार्यकारी टॉम हैरिसन ने कहा, 'महिलाओं के क्रिकेट के लिए 2022 शानदार साल रहने वाला है। एशेज सीरीज, न्‍यूजीलैंड में विश्‍व कप, बर्मिंघम में कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स, यह हमारी टीम के लिए कीर्तिमान स्‍थापित करने वाला साल बन सकता है।'

ध्‍यान दिला दें कि ऑस्‍ट्रेलिया की पुरुष टीम ने 2019 में इंग्‍लैंड के साथ सीरीज 2-2 से ड्रॉ कराई थी। 

एशेज सीरीज का पूरा कार्यक्रम

  • 8-12 दिसंबर : पहला टेस्‍ट, गाबा, ब्रिस्‍बेन
  • 16-20 दिसंबर : दूसरा टेस्‍ट, एडिलेड ओवल, एडिलेड (डे/नाइट)
  • 26-30 दिसंबर : तीसरा टेस्‍ट, मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड, मेलबर्न
  • 5-9 जनवरी : चौथा टेस्‍ट, सिडनी क्रिकेट ग्राउंड, सिडनी
  • 14-18 जनवरी : पांचवां टेस्‍ट, ओप्‍टस स्‍टेडियम, पर्थ।

महिलाओं की एशेज सीरीज का कार्यक्रम

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर