एमएस धोनी का बड़ा रिकॉर्ड टूट गया, अब ये क्रिकेटर बना टी20 इंटरनेशनल का 'नया सिकंदर'

MS Dhoni record: अफगानिस्‍तान के कप्‍तान असगर अफगान ने टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। असगर अफगान सबसे सफल टी20 इंटरनेशनल कप्‍तान बन गए हैं।

ms dhoni
एमएस धोनी 

मुख्य बातें

  • असगर अफगान ने पूर्व भारतीय कप्‍तान एमएस धोनी का रिकॉर्ड तोड़ा
  • अफगान के नेतृत्‍व में अफगानिस्‍तान ने 42वां टी20 इंटरनेशनल मैच जीता
  • अफगान अब टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट के सबसे सफल कप्‍तान बन गए हैं

अबुधाबी: अफगानिस्‍तान के असगर अफगान ने शनिवार को पूर्व भारतीय कप्‍तान एमएस धोनी का बड़ा रिकॉर्ड तोड़ दिया है। एमएस धोनी अब तक टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट के सबसे सफल कप्‍तान थे, लेकिन अब असगर अफगान ने उनका यह रिकॉर्ड तोड़ दिया है। अफगान ने यह उपलब्धि अबुधाबी में शेख जायेद स्‍टेडियम पर अफगानिस्‍तान की जिंबाब्‍वे पर 47 रन से जीत के दौरान हासिल की। दोनों टीमों के बीच सीरीज का तीसरा टी20 इंटरनेशनल मैच खेला जा रहा था।

असगर अफगान के नेतृत्‍व में अफगानिस्‍तान क्रिकेट टीम की यह 42वीं जीत थी। उन्‍होंने एमएस धोनी का रिकॉर्ड तोड़ा, जिनके नेतृत्‍व में भारत ने 41 जीत दर्ज की थी। इंग्‍लैंड के कप्‍तान इयोन मोर्गन 33 जीत के साथ सबसे सफल टी20 इंटरनेशनल कप्‍तानों में लिस्‍ट में तीसरे स्‍थान पर काबिज हैं। वहीं पाकिस्‍तान के पूर्व कप्‍तान सरफराज अहमद 29 जीत के साथ चौथे स्‍थान पर काबिज हैं। वेस्‍टइंडीज के पूर्व कप्‍तान डैरेन सैमी ने 27 जीत के साथ टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे सफल टॉप-5 कप्‍तानों की लिस्‍ट को पूरा किया। वैसे, विराट कोहली संयुक्‍त रूप से डैरेन सैमी के साथ पांचवें स्‍थान पर काबिज हैं।

सबसे सफल टी20 इंटरनेशनल कप्‍तान

  • 42* - असगर अफगान (अफगानिस्‍तान)
  • 41 - एमएस धोनी (भारत)
  • 33 - इयोन मोर्गन (इंग्‍लैंड)
  • 29 - सरफराज अहमद (पाकिस्‍तान)
  • 27 - डैरेन सैमी (वेस्‍टइंडीज)
  • 27 - विराट कोहली (भारत)

इस बीच अफगानिस्‍तान के लेग स्पिनर राशिद खान पुरुषों के टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने के मामले में तीसरे स्‍थान पर पहुंच गए हं। जिंबाब्‍वे के खिलाफ दूसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में राशिद खान ने तीन विकेट लेकर न्‍यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टिम साउथी को पीछे छोड़ा था। हालांकि, आखिरी टी20 इंटरनेशनल में राशिद खान को कोई सफलता नहीं मिली थी। राशिद खान के अब तक 95 विकेट हो चुके हैं। वह शाहिद अफरीदी  (98) और लसिथ मलिंगा (107) से पीछे हैं।

मैच का परिणाम

मैच की बात करें तो अफगानिस्‍तान ने तीसरे व अंतिम टी20 इंटरनेशनल मैच में जिंबाब्‍वे को 47 रन के विशाल अंतर से मात दी। अफगानिस्‍तान ने पहले बल्‍लेबाजी की और नजीबुल्‍लाह जदरान (72*) की पारी की बदौलत निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 183 रन बना सकी। जवाब में जिंबाब्‍वे की टीम निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 136 रन ही बना सकी।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर