Amazing Fact: 8-4-63 को जन्में इस खिलाड़ी ने अपने करियर में बनाए 8463 रन, जन्म और करियर का खास संयोग

Amazing Fact: इंग्लैंड के पूर्व दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज रहे एलेक स्टीवर्ट का नाम इंग्लैंड के सबसे सफलतम विकेटकीपर में से एक माना जाता है। एलेक स्टीवर्ट का जन्म 8-4-63 को हुआ था, वहीं उन्होंने अपने टेस्ट करियर में भी इसी तरह का आंकड़ा हासिल करते हुए कुल 8463 रन बनाए। ये अपने आप में एक बहुत ही खास संयोग है।

Alec Stewart
एलेक स्टीवर्ट  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • इंग्लैंड के पूर्व विकेटकीपर एलेक स्टीवर्ट का हुआ था 8-4-63 को जन्म
  • एलेक स्टीवर्ट ने अपने टेस्ट करियर में भी बनाए 8463 रन
  • जन्म और करियर प्रदर्शन का खास संयोग

Amazing Fact: ‘संयोग’ शब्द  ही अपने आप में ही किसी भी शख्स के मन में जानने की उत्सुकता को जन्म देता है। दुनिया में एक से एक संयोग देखे जाते हैं। जिस पर कभी-कभी तो यकिन करना तक मुश्किल हो जाता है। क्रिकेट का खेल भी अपने रोचक रिकॉर्ड्स के साथ ही दिलचस्प संयोग से भरा रहा है। क्रिकेट के खेल में कभी-कभी बहुत ही खास संयोग देखने को मिल जाते हैं, लेकिन आपको आज हम ऐसे ही खास संयोग से रूबरू करवाने जा रहे हैं, जिसमें एक क्रिकेटर की जन्म तारीख और उसके करियर के रन एक समान हैं।

इस क्रिकेटर की जन्म तारीख और करियर के रन एक समान

जी हां... एक ऐसा ही क्रिकेटर है, जिसकी जन्म तारीख से उसके टेस्ट करियर के रन ऐसे मिल रहे हैं, मानो जानबूझकर मिलाए गए हो। इंग्लैंड के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज एलेक स्टीवर्ट के साथ ऐसा हुआ है। जिनकी जन्म तारीख का उनके टेस्ट करियर के कुल रनों से खास मिलाप है।

एलेक स्टीवर्ट का जन्म 8 अप्रैल 1963 यानी 8-4-63 को हुआ। इस जन्म तारीख के साथ ही उनके कुल टेस्ट करियर रन का खास जुड़ाव देखने को मिला, जहां उन्होंने कुल 8463 टेस्ट रन बनाए। ऐसा संयोग बहुत ही दुर्लभ ही होता है।

इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर एलेक स्टीवर्ट के साथ जुड़ा है ये संयोग

इंग्लैंड के दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाजों में से एक रहे एलेक स्टीवर्ट ने अपने टेस्ट करियर में कुल 133 टेस्ट मैच खेले, जिसमें उन्होंने करीब 40 की औसत से 8463 रन बनाए। उन्होंने इस दौरान 15 शतकों के साथ ही 45 अर्धशतकीय पारियां भी खेली। उन्होंने विकेट के पीछे भी कमाल किया, जहां 263 कैच लेने के अलावा 14 स्टंपिंग भी की। एलेक स्टीवर्ट ने अपने करियर में 2 पारियों में गेंदबाजी भी की है, जहां उन्होंने कुल 20 गेंद डाली हैं।

एलेक स्टीवर्ट का जन्म 8 अप्रैल 1963 में सरे में हुआ था, जिसके बाद उन्होंने अपने टेस्ट करियर का आगाज साल 1990 में टेस्ट के साथ किया, वो इंग्लैंड के लिए साल 2003 तक खेलते रहे। आखिर में 40 साल की उम्र में उन्होंने जब अपने इंटरनेशनल करियर को अलविदा कहा, तब उनका कुल टेस्ट रन का आंकड़ा भी जन्मदिन के हिसाब से सेट हो गया। ये क्रिकेट इतिहास में बहुत ही खास और हैरतअंगेज संयोग के रूप में माना जा सकता है।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर