IND vs ENG: भारतीय गेंदबाजों में कौन निभाएगा बल्लेबाज की भूमिका, अजिंक्य रहाणे ने लिया इनका नाम

क्रिकेट
भाषा
Updated Aug 02, 2021 | 21:23 IST

Ajinkya Rahane picks Shardul Thakur as capable All-rounder: भारतीय टेस्ट टीम के उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे ने भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज शुरू होने से पहले इस गेंदबाज को बताया उपयोगी बल्लेबाज।

Ajinkya Rahane
अजिंक्य रहाणे  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट सीरीज - पहला टेस्ट - नॉटिंघम
  • टीम इंडिया के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे ने कई चीजों के संकेत दिए
  • ऑलराउंडर की भूमिका में हार्दिक पांड्या की भरपाई कर सकता है ये खिलाड़ी

भारत के उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) ने इंग्लैंड के खिलाफ चार अगस्त से शुरू हो रही पांच मैचों की टेस्ट श्रृंखला के लिए संभावित टीम संयोजन का खुलासा नहीं किया, लेकिन इसका संकेत दिया कि निचले क्रम में बल्लेबाजी करने की क्षमता के कारण तेज गेंदबाज शारदुल ठाकुर (Shardul Thakur) का इस्तेमाल किया जा सकता है। रहाणे से जब पूछा गया कि भारतीय गेंदबाजों में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज कौन है जो हार्दिक पंड्या की जगह को भर सकता है तो उन्होंने मुंबई के अपने साथी खिलाड़ी शारदुल का नाम लिया। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में ब्रिसबेन टेस्ट में अर्धशतकीय पारी खेलने के साथ सात विकेट भी चटकाए थे।

रहाणे ने कहा, ‘‘हर कोई अलग तरह का खिलाड़ी है। हार्दिक ने 2018 में जो किया वह हमारे लिए अलग था। शारदुल बल्लेबाजी कर सकता हैं। आपने उसे को ऑस्ट्रेलिया में बल्लेबाजी करते देखा है और उसने घरेलू क्रिकेट में भी अच्छा प्रदर्शन किया है।’’ शारदुल ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 16.58 के औसत से सात अर्धशतक लगाये है।

रहाणे ने कहा, ‘‘(जसप्रीत) बुमराह, (मोहम्मद) शमी, (मोहम्मद) सिराज, उमेश (यादव) और ईशांत (शर्मा) नेट सत्र में अभ्यास कर रहे हैं। पारी के आखिर में हम जो भी 20-30 रन बनाते हैं, वह बहुत मायने रखता है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘यह अच्छा है कि वे नेट सत्र में कम से कम 10-12 मिनट तक बल्लेबाजी करना चाहते हैं। इसका परिणाम बाद में दिखेगा। अभी यह प्रक्रिया और कड़ी मेहनत करके टीम के सदस्य के रूप में योगदान करना  महत्वपूर्ण है।। हम अपने पुछल्ले बल्लेबाजों से कुछ योगदान की उम्मीद कर रहे हैं।’’

रहाणे ने किसी का नाम लिये बगैर कहा कि बल्लेबाजों को अपनी शैली में खेलना जारी रखना चाहिये। उन्होंने चेतेश्वर पुजारा  की ओर इशारा कर इरादे (इंटेंट) को लेकर पूछे गये सवाल के जवाब में कहा कि जब तब टीम प्रबंधन से कोई संदेश नहीं मिलता हर किसी को अपनी शैली में खेल जारी रखना चाहिये।

उन्होंने कहा, ‘‘जाहिर है, हमने एक साथ बैठकर अपनी बल्लेबाजी योजनाओं के बारे में चर्चा की लेकिन इंग्लैंड में एक बल्लेबाज के लिए यह चुनौतीपूर्ण स्थिति है। हर किसी की अलग-अलग योजनाएं होती हैं और सभी को अपनी (खेली) शैली का समर्थन करने की जरूरत होती है।’’ रहाणे ने कहा कि उनकी टीम इस बात से पूरी तरह वाकिफ है कि इंग्लैंड में घास वाली पिचें मिलेंगी और  भारतीय खिलाड़ियों को तेज गेंदबाजों के अनुकूल परिस्थितियों का मुकाबला करने की जरूरत है।

उन्होंने कहा, ‘‘हम उम्मीद करते हैं कि इंग्लैंड हमें इस तरह के विकेट मिलेंगे। यह उसका घरेलू मुकाबला है और हम इसके बारे में ज्यादा नहीं सोच रहे है। हमें पिच की चिंता नहीं है।’’

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर