आरोन फिंच ने खेली रिकॉर्ड पारी, ऑस्‍ट्रेलिया ने न्‍यूजीलैंड को रौंदकर सीरीज में की बराबरी

NZ vs AUS, 4th T20i: आरोन फिंच की रिकॉर्ड पारी की बदौलत ऑस्‍ट्रेलिया ने चौथे टी20 इंटरनेशनल मैच में न्‍यूजीलैंड को 50 रन से मात दी। ऑस्‍ट्रेलिया ने पांच मैचों की सीरीज 2-2 से बराबर की।

aaron finch
आरोन फिंच 

मुख्य बातें

  • ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान आरोन फिंच ने खेली रिकॉर्ड पारी
  • ऑस्‍ट्रेलिया ने चौथे टी20 मैच में न्‍यूजीलैंड को 50 रन से मात दी
  • ऑस्‍ट्रेलिया ने पांच टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज में 2-2 की बराबरी की

वेलिंगटन: कप्‍तान आरोन फिंच (79*) की उम्‍दा पारी की बदौलत ऑस्‍ट्रेलिया ने वेलिंगटन में शुक्रवार को खेले गए चौथे टी20 इंटरनेशनल मैच में न्‍यूजीलैंड को 50 रन से मात दी। ऑस्‍ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी की और निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 156 रन बनाए। जवाब में न्‍यूजीलैंड की टीम 18.5 ओवर में 106 रन पर ऑलआउट हो गई। इस जीत के साथ ही ऑस्‍ट्रेलिया ने पांच टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज में 2-2 की बराबरी कर ली है। सीरीज का पांचवां व अंतिम मैच रविवार को खेला जाएगा। ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान को उनकी शानदार पारी के लिए प्‍लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

फिसड्डी निकले कीवी बल्‍लेबाज

157 रन के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी न्‍यूजीलैंड की टीम कभी भी मैच में नजर आई। मार्टिन गप्टिल (7) आउट होने वाले पहले कीवी बल्‍लेबाज रहे, जिन्‍हें आगर ने मैक्‍सवेल के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद केन रिचर्डसन ने टिम सीफर्ट (19) को क्‍लीन बोल्‍ड करके कीवी टीम को दूसरा झटका दिया। कप्‍तान केन विलियमसन (8) भी न्‍यूजीलैंड को संभाल नहीं सके और मैक्‍सवेल की गेंद पर मार्श को कैच थमाकर डगआउट लौटे। 

देखते ही देखते न्‍यूजीलैंड ने 80 रन के स्‍कोर पर 8 विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद काइल जेमीसन (30) ने कुछ जोर लगाया, लेकिन यह नाकाफी साबित हुआ और न्‍यूजीलैंड की पारी 106 रन पर सिमट गई। ऑस्‍ट्रेलिया की तरफ से केन रिचर्डसन ने सबसे ज्‍यादा तीन विकेट झटके। ग्‍लेन मैक्‍सवेल, एश्‍टन आगर और एडम जंपा को दो-दो विकेट मिले।

आरोन फिंच का बोलबाला

इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी ऑस्‍ट्रेलिया की तरफ से कप्‍तान आरोन फिंच ने अकेले ही पूरा जोर लगाया, जबकि अन्‍य बल्‍लेबाज ज्‍यादा समय क्रीज पर नहीं टिक सके। फिंच ने 55 गेंदों में पांच चौके और 4 छक्‍के की मदद से नाबाद 79 रन बनाए और टीम को सम्‍मानजनक स्‍कोर तक पहुंचाया। फिंच के अलावा अन्‍य ऑस्‍ट्रेलियाई बल्‍लेबाजों का प्रदर्शन मैथ्‍यू वेड (14), जोश फिलिप (13), ग्‍लेन मैक्‍सवेल (18) और मार्कस स्‍टोइनिस (19) सराहनीय नहीं रहा। न्‍यूजीलैंड की तरफ से ईश सोढ़ी ने तीन जबकि ट्रेंट बोल्‍ट ने दो विकेट झटके। मिचेल सैंटनर के खाते में एक विकेट आया।

फिंच की रिकॉर्ड पारी

इस दौरान आरोन फिंच ने कुछ खास रिकॉर्ड अपने नाम किए। फिंच टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 या ज्‍यादा छक्‍के जमाने वाले पहले बल्‍लेबाज बन गए हैं। फिंच के 103 छक्‍के हो चुके हैं और उनसे पीछे ग्‍लेन मैक्‍सवेल (93) व डेविड वॉर्नर (89) हैं। वहीं फिंच ऑस्‍ट्रेलिया के लिए पुरुषों के टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज भी बन गए हैं। फिंच ने अपने साथी डेविड वॉर्नर को पीछे छोड़ते हुए शीर्ष स्‍थान हासिल किया। आरोन फिंच ने 70 मैचों में दो शतक और 14 अर्धशतकों की मदद से 2310 रन बनाए।

ऑस्‍ट्रेलियाई पारी का आखिरी ओवर काइल जेमीसन करने आए। आरोन फिंच ने इस ओवर में कुल 26 रन बटोरकर एक नया रिकॉर्ड कायम किया। उन्‍होंने ओवर की दूसरी, तीसरी, चौथी और छठी गेंद पर दमदार छक्‍के जड़े। इसी के साथ टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में पारी के 20वें ओवर में सबसे ज्‍यादा रन बनाने के मामले में आरोन फिंच दूसरे स्‍थान पर पहुंच गए हैं। यह रिकॉर्ड वेस्‍टइंडीज के मार्लोन सैमुअल्‍स के नाम दर्ज है, जिन्‍होंने 2012 में बांग्‍लादेश के रुबेल हुसैन के खिलाफ ओवर में 28 रन बनाए थे।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर