'कनकशन चहल' ने किया खुलासा, 'सिर्फ इतनी देर पहले बताया गया जडेजा की जगह खेलना है'

Yuzendra Chahal on Concussion replacement: युजवेंद्र चहल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय में कनकशन सब्सीटियूट के तौर पर खेले। वह मैन ऑफ द मैच बने।

Yuzendra Chahal Virat Kohli
युजवेंद्र चहल और विराट कोहली।  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

भारतीय टीम शुक्रवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों टी20 सीरीज का पहला मुकाबला 11 रन से जीत में कामयाब रही। भारत की इस विजय में अहम भूमिका स्पिनर युजवेंद्र चहल ने निभाई, जो बतौर कनकशन सब्सीटियूट खेले। दरअसल, रवींद्र जडेजा को मैच की पहली पारी के आखिरी ओवर में हेलमेट पर गेंद लग गई थी, जिसकी वजह से चहल को कनकशन खिलाड़ी के तौर पर खेलने का मौका मिला। वह अपनी फिरकी से कंगारू बल्लेबाजों को फंसाने में सफल रहे। उन्होंने 4 ओवरों में 25 रन देकर 3 विकेट चटकाए। उन्होंने आरोन फिंच, स्टीव स्मिथ और मैथ्यू वेड जैसे बल्लेबाजों को आउट कर मैच का रुख भारत की तरफ मोड़ दिया। मैन ऑफ द मैच चुने गए चहल ने खुलासा किया कि उन्हें सिर्फ कुछ मिनट ही मैच में खेलने के बारे में जानकारी दी गई थी। 

'अचानक पता चला कि मैं मैच में खेलूंगा'

मैच के बाद युजवेंद्र चहल ने कहा कि यह शानदार एहसास है। जब हमारी टीम बल्लेबाजी कर रही थी, तब कोई दबाव नहीं था। लेकिन फिर अचानक मुझे पता चला कि मैच में खेलने जा रहा हूं। मुझे ऑस्ट्रेलियाई पारी शुरू होने से सिर्फ 10 या 15 मिनट पहले बताया गया कि मैं खेलूंगा। मैंने बहुत मुकाबले खेले हैं और मानसिक रूप से मैदान पर उतरने के लिए तैयार था। वहीं, चहल ने मैच में अपने प्रदर्शन पर कहा कि जिस तरह से ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर एडम जाम्पा ने गेंदबाजी की, मैंने भी ठीक उसी तरह बॉलिंग करने की कोशिश की। पहली पारी में स्कोर करना थोड़ा मुश्किल था। इस विकेट पर 150-160 अच्छा स्कोर है। मैंने अपनी योजना के अनुसार गेंदबाजी की।

क्या होता है कनकशन नियम? 

पिछले साल क्रिकेट में नया नियम आया है कि अगर किसी खिलाड़ी के सिर या गर्दन में चोट लगती है तो उसकी जगह दूसरा खिलाड़ी मैच में खेल सकता है। चोटिल खिलाड़ी की जगह आए खिलाड़ी को कनकशन सब्सीटियूट कहा जाता है। कनकशन सब्सीटियूट को मैदान पर उतारने का निर्णय मैच रेफरी करता है। कनकशन टेस्ट के बाद ही किसी को खिलाड़ी को मैच से बाहर करने का फैसला लिया जाता है। बता दें कि चोटिल खिलाड़ी के स्थान पर वैसा ही खिलाड़ी को आने की इजात होती है यानि बल्लेबाज की जगह बल्लेबाज और गेंदबाज के बदले गेंदबाज।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर