Agra University : आगरा को योगी सरकार का तोहफा, जिले में अग्रवन हेरीटेज यूनिवर्सिटी की स्‍थापना को दी मंजूरी

Agra University : उत्‍तर प्रदेश में सीएम योगी की अध्‍यक्षता में हुई बैठक के दौरान कई अहम फैसले लिए गए। इसके तहत आगरा में अग्रवन हेरीटेज यूनिवर्सिटी की स्‍थापना किए जाने को प्रस्‍ताव को मंजूरी मिली है।

Updated Jun 7, 2023 | 04:29 PM IST

​Agra University, Yogi Adityanath Meeting, Yogi Cabinet Meeting

सीएम योगी आदित्‍यनाथ।

Agra University : उत्‍तर प्रदेश को विकसित शहर बनाने के लिए योगी सरकार ने सूबे में छह नई यून‍िवर्सिटी खोलने के प्रस्‍ताव को मंजूरी दी है। ये फैसला लखनऊ में योगी कैबिनेट की बैठक के दौरान लिया गया है। इन छह यूनिवर्सिटी में एक-एक विवि की स्‍थापना आगरा, गाजियाबाद, फर्रुखाबाद में और तीन की स्‍थापना मथुरा में होगी। बता दें कि, प्रस्तावित विश्वविद्यालय की स्थापना के सम्बन्ध में प्रायोजक संस्था द्वारा ‘उत्तर प्रदेश निजी विश्वविद्यालय अधिनियम, 2019’ की धारा-3 में उल्लिखित शर्तों और वचनबद्धताओं की पूर्ति कर ली गई है।

ये भी अहम फैसले

  • उत्‍तर प्रदेश के शहरी क्षेत्रों में सड़कों के चौड़ीकरण, सुदृढ़ीकरण में सभी यूटिलिटी सर्विसेज को स्‍थापित किया जाएगा। इससे लोगों को सुरक्षित और सुविधाजनक मार्ग मिलेगा। इस फैसले को जनसामान्य की सुविधा से जोड़कर भी देखा जा रहा है।
  • प्रदेश में राज्य सड़क परिवहन निगम के 23 बस स्टेशनों को अत्‍याधुनिक सुविधाओं से लैस किया जाएगा। इन्‍हें पीपीपी पद्धति पर डिजाइन किया जाएगा। इसके अन्तर्गत कुल पांच बस स्टेशनों के लिए संबंधित संस्‍थाओं को लेटर ऑफ इण्टेण्ट मिलेगा और इसके बाद बचे हुए बस अड्डों के लिए नोटिस जारी की जाएगी।

कहा-कहां खुलेंगी यूनिवर्सिटी

उत्‍तर प्रदेश में सीएम योगी की अध्‍यक्षता में हुई बैठक के दौरान कई अहम फैसले लिए गए। इनमें से एक फैसला था प्रदेश को छह नए विवि देने का। इसके तहत आगरा में अग्रवन हेरीटेज यूनिवर्सिटी की स्‍थापना किए जाने को प्रस्‍ताव को मंजूरी मिली है। इसके अलावा फर्रुखाबाद के फतेहगढ़ में मेजर SD सिंह विश्वविद्यालय, गाजियाबाद में SDGI विश्वविद्यालय और मेरठ में के. एम. (कृष्ण मोहन) विश्वविद्यालय, विद्या विश्वविद्यालय व महावीर विश्वविद्यालय की स्‍थापना किए जाने के प्रस्‍ताव को अप्रूवल मिला है। बता दें कि, उच्च शिक्षा विभाग, उत्तर प्रदेश शासन की अधिसूचना दिनांक 30 अगस्त, 2019 द्वारा इस अधिनियम को दिनांक 01 सितम्बर, 2019 से प्रवर्तित किया गया है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | आगरा (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

आर्टिकल की समाप्ति

© 2023 Bennett, Coleman & Company Limited