Budget 2023: क्या इस साल वित्त मंत्री करेंगी कुछ ऐसा, जो आज तक इतिहास में कभी नहीं हुआ?

Budget 2023: हर साल फरवरी महीने के पहले दिन देश का बजट संसद में पेश किया जाता है। सरकार महीनों पहले से ही इसकी तैयारियां शुरू कर देती है।

Updated Jan 20, 2023 | 01:42 PM IST

nirmala sitharaman

Budget 2023: क्या इस साल वित्त मंत्री करेंगी कुछ ऐसा, जो आज तक इतिहास में कभी नहीं हुआ?

तस्वीर साभार : BCCL
नई दिल्ली। आगामी वित्त वर्ष यानी 2023-24 के लिए देश का बजट (Budget 2023) पेश होने में बस कुछ ही दिनों का समय रह गया है। हर साल 1 फरवरी को सरकार की ओर से संसद में देश का बजट पेश किया जाता है, लेकिन इस बार के बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) कुछ ऐसा कर सकती है जो आज से पहले कभी नहीं हुआ। कहा जा रहा है कि इसको लेकर जोरों से तैयारियां चल रही हैं। आइए जानते हैं कि इस बार क्या खास होगा।
बदल सकता है बजट का एड्रेस
संसद के आगामी बजट सत्र के दौरान केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को नए संसद भवन (New Sansad Bhavan) में केंद्रीय बजट 2023-24 पेश कर सकती हैं। इस साल का बजट पेश करने की तैयारी जोरों पर चल रही है। सूत्रों के मुताबिक, नए संसद भवन का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका है और जनवरी के अंत तक इसके तैयार हो जाने की उम्मीद है।
अंतिम फैसला लेना अभी बाकी
इसलिए नए संसद भवन में होने वाले आगामी बजट सत्र की तैयारी भी शुरू हो गई है। हालांकि इस पर अभी अंतिम निर्णय लिया जाना बाकी है, लेकिन लोकसभा सचिवालय ने नए संसद भवन में प्रवेश के लिए विभिन्न दलों के सांसदों के लिए नए पहचानपत्र बनाने शुरू कर दिए हैं। बजट सत्र 31 जनवरी से शुरू होगा और 14 फरवरी से 12 मार्च के बीच ब्रेक के साथ 6 अप्रैल तक चलने की संभावना है।

द्रौपदी मुर्मू करेंगी संबोधित
परंपरा के अनुसार, बजट सत्र के पहले दिन 31 जनवरी को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (Droupadi Murmu) संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी। 1 फरवरी को सीतारमण वित्त वर्ष 2023-24 का बजट पेश करेंगी। सूत्रों के मुताबिक, राष्ट्रपति के अभिभाषण और केंद्रीय बजट दोनों को संसद भवन की नई बिल्डिंग में रखने की कोशिश की जा रही है। जरूरत पड़ने पर नए सदन की शेष दिनों की कार्यवाही पुराने संसद भवन में संचालित की जा सकती है।
सूत्रों ने कहा कि मौजूदा और नए संसद भवन के बीच की बाड़ को हटा दिया गया है। नए संसद भवन की बाहरी साज-सज्जा का काम शुरू हो चुका है और अगर कोई तकनीकी दिक्कत नहीं आती है तो इस बार के बजट सत्र की शुरुआत नए संसद भवन से की जा सकती है। यदि किसी तकनीकी खराबी के कारण यह संभव नहीं हो पाता है तो बजट सत्र का दूसरा चरण नए संसद भवन में कराने का प्रयास किया जाएगा।
(एजेंसी इनपुट्स के साथ)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल
लेटेस्ट न्यूज

अंत में अमेरिका ने चीन के स्पाई बैलून को समंदर के ऊपर मार गिराया, देखें Video

               Video

Magh Purnima Vrat Katha: माघ पूर्णिमा की व्रत कथा, इस दिन भगवान विष्णु गंगाजल में करते हैं निवास

Magh Purnima Vrat Katha

मामी के साथ इश्क में ऐसा डूबा भांजा कि मामा को ही उतार दिया मौत के घाट, गोलियों से छलनी कर दिया सीना

Video: अडानी के मुद्दे पर सदन में चर्चा न होने के पीछे क्या है कारण? वित्त मंत्री बोलीं- चर्चा से कौन भाग रहा है

Video                 -

Video: बजट को छोड़ अडानी के शेयरों की ज्यादा चर्चा के पीछे कोई षड्यंत्र है? वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दिया ये जवाब

Video

SC में 5 नए जजों की नियुक्ति, पटना-राजस्थान-मणिपुर हाईकोर्ट को मिले कार्यवाहक चीफ जस्टिस

SC  5     --

2047 तक भारत को इस्लामिक देश बनाने की योजना का खुलासा, महाराष्ट्र ATS के हाथ लगा PFI का प्लान

2047            ATS    PFI

Asia Cup 2023: पाकिस्तान नहीं जाएगा भारत, मार्च में नए वेन्यू पर होगा फैसला, UAE मेजबानी को तैयार

Asia Cup 2023            UAE
आर्टिकल की समाप्ति

© 2023 Bennett, Coleman & Company Limited