केंद्र सरकार की इस स्कीम में रोज सिर्फ 70 पैसा करें निवेश, बेटी का भविष्य होगा सुरक्षित

Sukanya Samriddhi Yojana (SSY) : केंद्र सरकार की इस स्कीम के लिए रोज करीब 70 पैसे बचत कर निवेश करने से आपकी बेटी का भविष्य सुरक्षित होगा और आपको टैक्स में भी छूट मिलेगी।

Sukanya Samriddhi Yojana (SSY) Invest 70 paise daily in this Central Government Scheme secure daughter's future
Sukanya Samriddhi Yojana (तस्वीर सौजन्य-istock) 

मुख्य बातें

  • सुकन्या समृद्धि योजना एक छोटी बचत स्कीम है।
  • छोटी बचत योजनाओं में सबसे अच्छी ब्याज दर देने वाली स्कीम है।
  • इसमें अधिकतम 1.5 लाख रुपए तक सालाना निवेश कर सकते हैं।

Sukanya Samriddhi Yojana: अगर आप भी कम पैसे में अपनी बेटी को सुरक्षित मुनाफा देना चाहते हैं तो केंद्र सरकार की एक बेहतरीन योजना है, सुकन्या समृद्धि योजना। इस स्कीम में निवेश करने से आप अपनी बेटी का भविष्य बेहतर बनाने के साथ-साथ आप आपना इनकम टैक्स में भी बचत कर सकते हैं। इस स्कीम के तहत आप प्रतिदिन सिर्फ 1 रुपये की बचत करके भी लाभ ले सकते हैं। 

सुकन्या समृद्धि योजना क्या है?

सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) केंद्र सरकार की एक छोटी बचत स्कीम है। सुकन्या छोटी बचत योजनाओं की लिस्ट में सबसे अच्छी ब्याज दर देने वाली स्कीम है। इसमें सिर्फ 250 रुपए से खाता खोला जा सकता है। इसका मतलब है कि अगर आप रोजाना की 70 पैसे की बचत करते हैं तो भी आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। किसी एक वित्तीय वर्ष में कम से कम 250 रुपए जमा करना सुनिश्चित करें। ध्यान दें कि किसी एक वित्तीय वर्ष में सुकन्या समृद्धि योजना खाते में एक बार या कई बार 1.5 लाख रुपए से अधिक जमा नहीं किया जा सकता है।

सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) पर ब्याज दर

इस योजना (सुकन्या समृद्धि खाता) के तहत आपको 7.6% की दर से ब्याज दिया जा रहा है। इसमें निवेश पर इनकम टैक्स में भी छूट मिलती है। इससे पहले इसमें 9.2% तक का ब्याज भी मिल चुका है। इतना ही नहीं 8 साल की उम्र के बाद बेटी की उच्च शिक्षा पर खर्च के रूप में 50% तक पैसा निकाला जा सकता है। वर्तमान में एसएसवाई में 7.6% की दर से ब्याज दिया जा रहा है जो आयकर छूट के साथ है। ऐसे में अगर आप भी अपनी बेटी के भविष्य को लेकर चिंतित हैं तो आज ही इस योजना का लाभ उठाएं।

सुकन्या समृद्धि योजना के खाता कैसे खुलवाते हैं?

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता पोस्ट ऑफिस या किसी बैंक ब्रांच की किसी भी अधिकृत शाखा में खोलवाया जा सकता है। इसमें 10 साल की उम्र से पहले बच्ची के जन्म के बाद न्यूनतम 250 रुपए जमा करके खाता खोला जा सकता है। चालू वित्त वर्ष में सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अधिकतम 1.5 लाख रुपए जमा किए जा सकते हैं। गौर हो कि सुकन्या समृद्धि योजना खाता खोलने के बाद बालिका के 21 वर्ष की आयु प्राप्त करने तक या 18 वर्ष की आयु के बाद उसकी शादी नहीं होने तक अकाउंट को चलाया जा सकता है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर