"सुकन्या समृद्धि अकाउंट" में घर बैठे जमा करा सकते हैं पैसा, बेटियों के भविष्य के लिए खास है ये स्कीम

बिजनेस
रवि वैश्य
Updated Jan 13, 2021 | 17:45 IST

केंद्र सरकार लोकप्रिय सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खोले गए अकाउंट में अब घर बैठे पैसे जमा करने की सुविधा मिल गई है, हम आपको बतायेंगे कि इसके लिए आपको क्या करना है।

सुकन्या समृद्धि योजना बेटियों के लिए केंद्र सरकार की एक छोटी बचत योजना है 

आपके साथ बेटी का साथ है तो जाहिर सी बात है कि भविष्य में बड़ी होने पर उसकी पढ़ाई लिखाई के लिए काफी पैसौं की जरूरत होगी साथ ही उसकी शादी के लिए भी आपको एकमुश्त रकम की आवश्यकता होगी ऐसे लोग केंद्र सरकार की सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) में निवेश कर सकते हैं। 10 साल से कम उम्र की बच्ची के लिए उच्च शिक्षा और शादी के लिए बचत करने के लिहाज से केंद्र सरकार की सुकन्या समृद्धि योजना एक अच्छी निवेश योजना है खास बता ये कि निवेश के इस बेहतरीन विकल्प में पैसे लगाने से आपको इनकम टैक्स बचाने में भी मदद मिलती है। 

SSY खाता खोलने की सामान्य आयु-सीमा बच्चे के जन्म की तारीख से 10 वर्ष तक है इस योजना में निवेश करके अभिभावकों को बच्चे की शादी और पढ़ाई के बारे में चिंता करने की दिक्कत काफी हद तक खत्म हो जाती है।पोस्ट ऑफिस की सुकन्या समृद्धि योजना SSY सरकार समर्थित योजना है, जो कि पूरी तरह सुरक्षित है, इस योजना में वर्तमान ब्याज दर 7.6% है और इसकी परिपक्वता अवधि 21 वर्ष और निवेश अवधि 15 वर्ष होती है।

आपको अकाउंट ओपन कराने के लिए भारत का निवासी होना चाहिए, एक बार जब बेटी 18 वर्ष की आयु तक पहुंच जाती है, तो वह खाताधारक बन जाएगी।

जो लोग  फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) में गिरते ब्याज दर से परेशान हैं, उनके लिए सुकन्या समृद्धि योजना बेहतरीन कदम साबित हो सकती है।

SSY खाता खोलने के बाद आप इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) ऐप के जरिए घर बैठे ऑनलाइन सब कुछ आसानी से कर सकते हैं।

आपको बताते हैं कि IPPB के माध्यम से आपको अपने डाकघर सुकन्या समृद्धि खाते में पैसे ट्रांसफर कैसे करने हैं इसके लिए आपको अपने बैंक अकाउंट से IPPB अकाउंट में पैसे ऐड करने होंगे,इसके बाद DOP प्रॉडक्ट पर जाएं, जहां सुकन्या समृद्धि खाते का चुनाव करें फिर अपने सुकन्या समृद्धि खाते का नंबर और फिर DOP ग्राहक आईडी दर्ज करें फिर किस्त की अवधि और अमाउंट का चुनाव करें पेमेंट सक्सेफुल होने के बाद IPPB आपको नोटिफिकेशन के जरिए जानकारी प्रदान करेगा।

सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) बेटियों के लिए केंद्र सरकार की एक छोटी बचत योजना है जिसे बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ स्कीम के तहत लांच किया गया है। छोटी बचत स्कीम में सुकन्या सबसे बेहतर ब्याज दर वाली योजना है। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर