IRCTC Special Trains Time Table: रेलवे की समय सारिणी, जानें कब खुलेगी और कब अपने गंतव्य पहुंचेगी आपकी ट्रेन

IRCTC Special Trains Time Table, Schedule: रेलवे ने कहा है कि वह पहले की तरह यात्रियों को चादर, तौलिया, सामान्य भोजन, पेय आदि मुहैया नहीं कराएगा।

Special Trains time table, schedule, arrival and departure timing
रेलवे ने जारी की ट्रेनों की समय सारिणी।  |  तस्वीर साभार: PTI

मुख्य बातें

  • रेलवे ने स्पेशल ट्रेनों की समय सारिणी जारी की है, मंगलवार से शुरू होंगी ये ट्रेनें
  • इन ट्रेन टिकटों पर किसी तरह की रियायत नहीं मिलेगी, राजधानी ट्रेन जैसा किराया
  • ट्रेन पकड़ने के लिए यात्रियों को डेढ़ घंटे पहले रेलवे स्टेशन पहुंचना होगा

नई दिल्ली : करीब दो महीने के बाद यात्री ट्रेनें मंगलवार से अपने गंतव्य स्थानों के लिए रवाना होंगी। रेलवे ने रविवार को घोषणा की कि वह 12 मई से यात्री ट्रेनों की सेवाओं धीरे-धीरे शुरू करेगा। सीमित तरीके से ही शुरू हो रही इस ट्रेन सेवा को लेकर लोगों में काफी उत्साह देखा जा रहा है। रेलवे ने कहा कि टिकटों की बिक्री आईआरसीटीसी की वेबसाइट से शाम चार बजे से की जाएगी।  रेलवे ने चलने वाली इन ट्रेनों की समय सारिणी जारी की है। यह समय सारिणी यात्रियों के लिए उपयोगी है।

हालांकि, शाम चार बजे आईआरसीटीसी की वेबसाइट जैसे ही शाम चार बजे शुरू हुई उस पर लोड बढ़ गया और लोड बढ़ने से वेबसाइट डाउन हो गया। इस तकनीकी खामी के लिए रेलवे ने अफसोस जताया। रेलवे ने आगे कहा कि टिकटों की बुकिंग अब शाम छह बजे से हो सकेगी। रेलवे ने सोमवार को यात्रियों के लिए दिशानिर्देश भी जारी किए। उसकी तरह से कहा गया कि यात्रियों को विशेष राजधानी ट्रेनों में सवार होने के लिए स्टेशनों पर डेढ़ घंटे पहले पहुंचना होगा।

Train timetable

रेलवे ने कहा है कि वह पहले की तरह यात्रियों को चादर, तौलिया, सामान्य भोजन, पेय आदि मुहैया नहीं कराएगा। फिलहाल यात्रियों को सिर्फ डिब्बाबंद भोजन और हैंड सेनेटाइजर उपलब्ध कराया जाएगा। इस ट्रेन सेवा पर गृह मंत्रालय ने भी एसओपी जारी किया है। मंत्रालय ने कहा है कि यात्रा की अनुमति केवल उन्हीं यात्रियों की दी जाएगी जिनमें कोविड-19 का लक्षण नहीं दिखेगा और जिनके पास कंफर्म टिकट होगा।  

इन स्पेशल ट्रेन के टिकटों पर रेलवे किसी तरह की रियायत नहीं देगा। इन ट्रेनों के रेल किराया राजधानी ट्रेनों की तरह होगा यानि की ये सभी ट्रेनें वातानुकूलित होंगी और इनके टिकट प्रीमियम रेट पर उपलब्ध होंगे।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर