Special Train List: यात्रीगण ध्यान दें! यहां देखिए 30 ट्रेनों की लिस्ट, जो 12 मई से चल रही हैं देशभर में

Special Train List: लॉकडाउन के बीच यात्री ट्रेनों का परिचालन 12 मई से चल रहा है। भारतीय रेल ने 30 ट्रेनों की लिस्ट जारी की है जो ट्रेनें चलाई जा रही हैं।

12 May Special Passengers Trains List, Know about Routes, Sources, destinations
30 स्पेशल ट्रेनों की लिस्ट 

मुख्य बातें

  • फिलहाल सिर्फ 15 जोड़ी ट्रेनें चल रही हैं, इसमें अप-एंड-डाउन मिलाकर कुल 30 ट्रेनें हैं
  • ये स्पेशल ट्रेनें नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से और देश के अन्य स्टेशनों से चल रही हैं
  • शुरुआत में सभी राजधानी ट्रेनों के मार्गों पर एसी सेवाएं शुरू हुई हैं

नई दिल्ली : सरकार ने तीसरे लॉकडाउन में ढील दी है इसलिए भारतीय रेल ने रविवार को यात्री ट्रेन सेवा बहाल करने का ऐलान किया है। यह ट्रेन सेवा 12 मई से शुरू हो गई है लेकिन फिलहाल काफी कम रूटों पर सिर्फ 15 जोड़ी ट्रेनें चलाई जा रही हैं। इसमें अप-एंड-डाउन मिलाकर कुल 30 ट्रेनें हैं। ये स्पेशल ट्रेनें नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से शु्रू हुई हैं और डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू-तवी के बीच चल रही हैं। भारतीय रेल ने कहा कि शुरुआत में सभी राजधानी ट्रेनों के मार्गों पर एसी सेवाएं शुरू होंगी और उनका किराया सुपर-फास्ट ट्रेनों के समान होगा। इन ट्रेनों में रिजर्वेश के लिए बुकिंग 11 मई शाम 6 बजे से शुरू हुई। बुकिंग सिर्फ आईआरसीटीसी की वेबसाइट के जरिए की जा रही है। भारतीय रेल ने कहा कि स्टेशनों पर टिकट बुकिंग खिड़की बंद रहेगी, प्लेटफॉर्म टिकट समेत कोई काउंटर टिकट जारी नहीं होगा। यानी बुकिंग सिर्फ ऑनलाइन ही हो रही है। लेकिन बुकिंग से आप यहां देख सकते हैं कौन ट्रेन कहां से कहां तक जाएगी।

30 Special train list

सभी 72 सीटों की बुकिंग
रेल अधिकारियों के मुताबिक श्रमिक ट्रेनों से उलट इन यात्री ट्रेनों के डिब्बों में सभी 72 सीटों पर बुकिंग हो रही है और इनके किराए में किसी भी प्रकार की छूट नहीं है। गौरतलब है कि श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में एक डिब्बे में अधिकतम 54 यात्रियों को यात्रा करने की अनुमति है। गौर हो कि कोरोना वायरस की वजह से देशव्यापी लॉकडाउन के कारण 25 मार्च से ही सभी यात्री ट्रेन सेवाएं बंद थीं।

यात्रियों के लिए अनिवार्य नियम
अधिकारियों ने बताया कि रिजर्वेशन के दौरान प्राप्त टिकटों पर 'क्या करें और क्या ना करें' स्पष्ट रूप से लिखा होगा। उसमें दिशा-निर्देश भी शामिल होंगे। कम से कम एक घंटा पहले रेलवे स्टेशन पहुंचना होगा, ट्रेन प्रारंभ होने वाले स्टेशन पर मेडिकल जांच कराना पड़ेगा। कोरोना वायरस संक्रमण से जुड़े अन्य प्रोटोकॉल, मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग और आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना होगा। सिर्फ वैलिड रिजर्वड टिकटधारकों को रेलवे स्टेशन में प्रवेश की अनुमति होगी। उसने कहा कि यात्रियों के लिए प्रस्थान बिंदु पर मास्क पहनना और स्वास्थ्य जांच अनिवार्य होगी, सिर्फ उन्हीं लोगों को ट्रेन में चढ़ने की अनुमति होगी जिनमें वायरस से संक्रमण के कोई लक्षण नजर नहीं आएंगे। अधिकारियो ने बताया कि यात्रा के दौरान ट्रेन बेहद कम स्टेशनों पर रुकेगी।

अगली खबर