हरीश साल्वे बोले- 'महीनों नहीं, चंद हफ्तों में भारत लाया जाएगा मेहुल चोकसी'

सीनियर वकील हरीश साल्वे ने कहा कि भगोड़ा हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी कुछ हफ्तों में भारत लाया जाएगा। 

Senior lawyer Harish Salve said- 'Mehul Choksi will be brought to India within a few weeks, not months'
मेहुल चोकसी 

मुख्य बातें

  •  मेहुल चोकसी पंजाब नेशनल बैंक धोखाधड़ी के मुख्य आरोपियों में से एक है।
  • भगोड़ा 23 मई को एंटीगुआ और बारबुडा से रहस्यमय तरीके से लापता हो गया था।
  • अवैध रूप डोमिनिका में प्रवेश करने पर उसे हिरासत में लिया गया।

नई दिल्ली: वरिष्ठ अधिवक्ता हरीश साल्वे के अनुसार पंजाब नेशनल बैंक धोखाधड़ी के मुख्य आरोपियों में से एक भगोड़ा हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी को महीनों नहीं, कुछ हफ्तों में भारत लाया जा सकता है। साल्वे ने एक टीवी चैनल से कहा कि डोमिनिकन अदालतों में मुझे उस तरह का अनुभव नहीं है, लेकिन उम्मीद है कि हमें महीनों के बजाय हफ्तों का समय लगेगा।

भारत सरकार ने कथित तौर पर हरीश साल्वे से डोमिनिका में निर्वासन का मामला लड़ने को कहा है। हालांकि सरकार ने साल्वे को इस मामले में शामिल करने की अभी कोई घोषणा नहीं की है। 62 वर्षीय भगोड़ा 23 मई को एंटीगुआ और बारबुडा से रहस्यमय तरीके से लापता हो गया था, जहां वह 2018 से एक नागरिक के रूप में रह रहा था।

अपनी कथित प्रेमिका के साथ संभावित रोमांटिक पलायन के बाद अवैध रूप प्रवेश करने पर पड़ोसी द्वीप देश डोमिनिका में उसे हिरासत में लिया गया था। उनके वकीलों ने आरोप लगाया कि एंटीगुआ और भारतीय जैसे दिखने वाले पुलिसकर्मियों ने उन्हें एंटिगुआ के जॉली हार्बर से अपहरण कर लिया और एक नाव पर डोमिनिका ले आए।

ध्यान दें कि एंटीगुआन पुलिस आयुक्त को अपनी हालिया शिकायत में, चोकसी ने दावा किया था कि उस पर आठ से 10 लोगों ने हमला किया था, जब वह बारबरा जबरिका नाम की एक महिला से मिलने जा रहा था, जिसके साथ उसने 'दोस्ताना टर्म' का दावा किया था। चोकसी ने यह भी आरोप लगाया कि बारबरा ने उसकी मदद करने का प्रयास नहीं किया, जबकि उसे पीटा जा रहा था और एक छोटे से नाव पर रखा गया था। उन्होंने कहा कि जिस तरह से उसने खुद को संचालित किया उससे स्पष्ट रूप से पता चलता है कि वह उसका अपहरण करने की इस पूरी योजना का एक अभिन्न अंग थी।

हालांकि, चोकसी की प्रेमिका बारबरा ने आरोप लगाया है कि उसे मेहुल चोकसी के अपहरण के बारे में कोई जानकारी नहीं है। चोकसी ने आरोप लगाया कि रहस्यमय महिला उसके अपहरण में शामिल थी, जिसके बाद उसने उसके झूठ का पर्दाफाश किया।

एएनआई को दिए एक एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में, बारबरा ने खुलासा किया कि चोकसी ने उनसे कहा था कि वे अगली बार क्यूबा में मिलेंगे। "ठीक है, उन्होंने कभी भी भागने जैसे शब्दों का इस्तेमाल नहीं किया या मेरे साथ इस तरह की योजना शेयर नहीं की। हालांकि, उन्होंने मुझसे दो बार पूछा कि क्या मैं कभी क्यूबा गया हूं, उन्होंने मुझे यह भी बताया कि अगली बार हम क्यूबा में मिल सकते हैं। उन्होंने कभी नहीं भागने की योजना बताई लेकिन मुझे यकीन है कि डोमिनिका उसका अंतिम गंतव्य नहीं है, लेकिन अगर आप मेरी राय पूछें, तो मैं अधिक से अधिक निश्चित हो सकता हूं कि क्यूबा उसका अंतिम गंतव्य हो सकता था। 

बारबरा ने पुष्टि की कि वह चोकसी से उस दिन नाश्ते पर मिली थी जब उसका कथित रूप से अपहरण कर लिया गया था, लेकिन वह हवाई अड्डे के लिए रवाना हुई और उस दिन द्वीप के दूसरी तरफ थी।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर