SBI ने ग्राहकों को किया अलर्ट, बैंकिंग सेवाओं को चालू रखने के लिए जल्द करें ये काम

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Nov 23, 2021 | 17:08 IST

SBI Alert: पैन को आधार कार्ड से लिंक करने की अंतिम तारीख 31 मार्च 2022 है। इसको लेकर एसबीआई ने ग्राहकों को अलर्ट किया है।

SBI Alert
SBI Alert: सेवाओं को चालू रखने के लिए जल्द करें ये काम  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • एसबीआई ने अपने ग्राहकों को अलर्ट किया है।
  • सितंबर में सरकार ने आधार-पैन लिंकिंग की समय सीमा को छह महीने बढ़ाया था।
  • आधार और पैन को SMS और आयकर विभाग की वेबसाइट के जरिए लिंक किया जा सकता है।

SBI Alert: भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपने ग्राहकों से किसी भी असुविधा से बचने के लिए और बैंकिंग सेवाओं (Banking Services) का आनंद लेना जारी रखने के लिए अपने स्थायी खाता संख्या यानी पैन कार्ड (PAN Card) को आधार संख्या (Aadhaar Card) से जोड़ने का आग्रह किया है।

एसबीआई ने ट्वीट किया कि, 'हम अपने ग्राहकों को किसी भी असुविधा से बचने के लिए पैन को आधार से जोड़ने की सलाह देते हैं।' एसबीआई ने अपने खाताधारकों को चेतावनी दी कि अगर ये दो दस्तावेज लिंक नहीं हैं, तो पैन निष्क्रिय हो जाएगा और ग्राहक ट्रांजैक्शन नहीं कर पाएंगे।

पैन को आधार से लिंक करने की अंतिम तारीख 31 मार्च 2022 है। सितंबर में सरकार ने इस समय सीमा को छह महीने बढ़ाकर मार्च 2022 कर दिया था। तब केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने आधार और पैन के लिंकिंग की अंतिम तिथि 30 सितंबर 2021 से 31 मार्च 2022 तक बढ़ने की सूचना दी थी। आधार और पैन को SMS के जरिए या आयकर विभाग की वेबसाइट के जरिए लिंक किया जा सकता है।

SMS के जरिए आधार-पैन लिंकिंग का तरीका (Aadhaar PAN Linking through SMS)
एसएमएस के जरिए लिंक करने के लिए UIDPAN<स्पेस><12 अंकों का आधार नंबर><स्पेस><10 अंकों का पैन> टाइप करें और इसे 567678 या 56161 पर भेजें। एक बार संदेश दोनों में से किसी एक नंबर पर चला जाएगा, तो आधार से पैन लिंक हो जाएगा।

आयकर की ई-फाइलिंग वेबसाइट से आधार और पैन को लिंक करने का तरीका- (How to link Aadhaar and PAN via new income tax e-filing website)

  1. सबसे पहले incometax.gov.in पर जाएं।
  2. अब Our services पर क्लिक करें।
  3. यहां अपने पैन और आधार कार्ड की जानकारी दर्ज करें।
  4. अब अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें।
  5. 'मैं अपने आधार विवरण को मान्य करने के लिए सहमत हूं' पर टिक करें।
  6. अब अंत में लिंक आधार पर क्लिक करें।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर