करोड़ों यूजर्स के लिए राहत, शुरू हुए 58 Aadhaar Seva Kendra, फ्री में बुक करें अपॉइंटमेंट

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Nov 22, 2021 | 10:09 IST

Aadhaar Seva Kendra: लोगों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए सरकार देशभर में आधार सेवा केंद्र खोल रही है। आप घर पर ही आधार सेवा केंद्रों पर आधार को अपडेट कराने के लिए अपॉइंटमेंट ले सकते हैं।

Aadhaar Seva Kendra
शुरू हुए 58 Aadhaar Seva Kendra (Pic: iStock) 
मुख्य बातें
  • यूआईडीएआई की देशभर के 122 शहरों में 166 आधार सेवा केंद्र संचालित करने की योजना है।
  • अब तक 58 केंद्रों की स्थापना पूरी हो चुकी है।
  • आधार कार्ड जारी करने वाली संस्था कई स्थानीय भाषाओं में भी आधार बनाने की सुविधा देती है।

Aadhaar Seva Kendra: प्रत्येक भारतीय नागरिक के लिए आधार कार्ड (Aadhaar Card) महत्वपूर्ण दस्तावेज है। किसी भी वित्तीय लेनदेन और सरकारी योजनाओं (Government Scheme) का फायदा उठाने के लिए आधार बेहद जरूरी है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने लोगों को राहत दी है। यूआईडीएआई के नियोजित 166 आधार सेवा केंद्रों (Aadhaar Seva Kendra) में से अब तक 58 केंद्रों ने काम करना शुरू कर दिया है। 

नागरिक इन आधार सेवा केंद्रों (ASK) में अपने अपडेशन वाले काम आसानी से करवा सकते हैं। आधार सेवा केंद्र में नागरिक अपना एड्रेस, नाम और जन्मतिथि से जुड़े कई काम आसानी से कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको आधार कार्ड से जुड़ी कोई और परेशानी हो, तो भी आप  के लिए आप आधार सेवा केंद्र पर जा सकते हैं।

58 केंद्रों की हुई स्थापना
UIDAI के मुख्य कार्यपालक अधिकारी सौरव गर्ग ने गाजियाबाद में आधार सेवा केंद्र का शुभारंभ किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि, 'UIDAI ने देशभर के 122 शहरों में 166 आधार सेवा केंद्र संचालित करने की योजना बनाई है। इनमें से अब तक 58 केंद्रों की स्थापना पूरी हो चुकी है और उन्होंने काम करना भी शुरू कर दिया है।'

सभी आधार केंद्र वातानुकूलित
आगे सौरव गर्ग ने कहा कि, 'लोगों की सुविधाओं के मद्देनजर सभी आधार केंद्र वातानुकूलित हैं। इन्हें इस तरह से डिजाइन किया गया है कि यहां आने वाले लोगों को बैठने की पूरी व्यवस्था सुनिश्चित की जा सके। आधार केंद्रों को दिव्यांगों को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है।'

अघर आपको नया आधारक कार्ड बनवाना है या आधार में नाम, पता, जन्मतिथि, ई-मेल आईडी, जेंडर या बायोमेट्रिक अपडेट कराना है, तो इसके लिए घंटों तक लंबी लाइनों में लगने की जरूरत नहीं है। यूआईडीएआई आपको फ्री में ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेने की सुविधा देती है। आइए जानते हैं आधार सेवा केंद्र का अपॉइंटमेंट लेने का प्रोसेस (Book appointment at Aadhaar Seva Kendra)-

  1. सबसे पहले UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं (https://uidai.gov.in/)
  2. होमपेज पर, आपकी स्क्रीन के ऊपर बाईं ओर भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के प्रतीक के नीचे My Aadhaar पर टैप करें।
  3. अब, ड्रॉप-डाउन मेन्यू से, Get Aadhaar के अंतर्गत, Book an Appointment पर क्लिक करें।
  4. चयन करने के बाद प्रोसीड टू बुक अपॉइंटमेंट पर क्लिक करें।
  5. अगले पेज पर अपना मोबाइल और कैप्चा कोड डालें।
  6. सत्यापन के लिए आपको एक ओटीपी भेजा जाएगा, ओटीपी डालकर सबमिट करें।
  7. अब अपॉइंटमेंट विवरण पेज पर अपने सभी आधार विवरण और व्यक्तिगत जानकारी डालें।
  8. अपनी पसंद के अनुसार दिनांक और समय चुनें।
  9. अब आपको बुकिंग अपॉइंटमेंट नंबर प्रदान किया जाएगा। अब आप आधार सेवा केंद्र पर जा सकते हैं और आवश्यक परिवर्तन कर सकते हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर