First POD Hotel: मुंबई में शुरू हुआ पॉड होटल, IRCTC ने शुरू किया रिटायरिंग रूम के बदले सेफ पॉड रिटायरिंग रूम

बिजनेस
कुंदन सिंह
कुंदन सिंह | Special Correspondent
Updated Nov 17, 2021 | 17:16 IST

First POD Hotel: मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर रेलवे ने पॉड होटल (POD Hotel) की शुरुआत कर दी है। अब यात्री सस्ते में स्टे कर सकते हैं।

First POD Hotel in Mumbai
First POD Hotel: मुंबई में शुरू हुआ पॉड होटल (Pic: IRCTC) 
मुख्य बातें
  • मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर पॉड होटल की सुविधा शुरू हुई।
  • यह लगभग 3000 वर्ग फुट क्षेत्र में एक मेजेनाइन फर्श के साथ फैली हुई है।
  • पॉड होटल वास्तव में एक कॉम्पैक्ट, आरामदायक डिजाइन का कैप्सूल रूम होता है।

First POD Hotel: देश की कमर्शियल राजधानी मुंबई में काम-काज के सिलसिले में आने जाने वाले लोगों के लिए राहत की बात है। मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर रेलवे ने पॉड होटल (POD Hotel) की शुरुआत की है। जहां यात्री सस्ते फेयर देकर स्टे कर सकते हैं। भारतीय रेलवे (Indian Railways) पर यह अपनी तरह का पहला होटल होगा। भारतीय रेलवे के इतिहास में पहली बार, यात्रियों को नई बोर्डिंग सुविधा का अनुभव होगा। 

आईआरसीटीसी (IRCTC) ने ओपन टेंडर प्रक्रिया के माध्यम से 9 साल के लिए पीओडी कॉन्सेप्ट रिटायरिंग रूम की स्थापना, संचालन और प्रबंधन का ठेका दिया है, जिसे 3 साल तक बढ़ाया जा सकता है।  पॉड सुविधा मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर स्टेशन बिल्डिंग की पहली मंजिल पर स्थित है और लगभग 3000 वर्ग फुट क्षेत्र में एक मेजेनाइन फर्श के साथ  फैली हुई है।

क्या होते हैं पॉड होटल्स?
एक कैप्सूल होटल, जिसे लोकप्रिय रूप से पॉड होटल के रूप में भी जाना जाता है, को सबसे पहले जापान में विकसित किया गया था, जिसमें बड़ी संख्या में छोटे बिस्तर के आकार के कमरे हैं जिन्हें कैप्सूल के रूप में जाना जाता है। पॉड होटल उन मेहमानों के लिए किफायती, बुनियादी रात भर आवास प्रदान करते हैं, जिन्हें पारंपरिक होटलों द्वारा पेश किए जाने वाले बड़े, अधिक महंगे कमरों की आवश्यकता नहीं होती है या जो खर्च नहीं कर सकते हैं।

क्या है सुविधा?
पॉड होटल वास्तव में एक कॉम्पैक्ट, आरामदायक डिजाइन का कैप्सूल रूम होता है। प्रत्येक पॉड रूम में मुफ्त वाई-फाई, लगेज रूम, टॉयलेटरीज़, शॉवर रूम, सामान्य क्षेत्रों में वॉशरूम उपलब्ध होंगे, जबकि पॉड के अंदर, मेहमान टीवी, छोटे लॉकर, मिरर, एडजस्टेबल एयर कंडीशनर और एयर फिल्टर वेंट, रीडिंग लाइट जैसी सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। इंटीरियर लाइट, मोबाइल चार्जिंग, स्मोक डिटेक्टर, डीएनडी इंडिकेटर आदि के अलावा।

कितना है किराया?
टैरिफ 12 घंटे के लिए लगभग 999 रुपये प्रति व्यक्ति से लेकर  24 घंटे के लिए 1999 रुपये प्रति व्यक्ति होगा। जिसमें पॉड्स की 3 श्रेणियां शामिल हैं, जैसे कि क्लासिक पॉड्स, केवल लेडीज, प्राइवेट पॉड्स और डिफरेंटली एबल्ड के लिए भी एक पॉड।  इसमें 4 फैमिली पॉड्स भी शामिल हैं जो 4 सदस्यों के परिवार के रहने की पूर्ति करते हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर