PM Kisan: सरकार ने बदले नियम, उठाना है लाभ, तो तुरंत करें यह काम

PM Kisan Samman Nidhi: पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लक्ष्य किसानों की आमदनी को बढ़ाना है और उनकी आर्थिक मदद करना है। सरकार ने इसके तहत फर्जीवाड़े को रोकने के लिए बदलाव किया है।

PM Kisan Samman Nidhi
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (pic: iStock) 
मुख्य बातें
  • केंद्र सरकार अन्नदाताओं की दिक्कतों को दूर करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है।
  • पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) के तहत सरकार किसान परिवारों को हर साल 6000 रुपये प्रदान करती है।
  • डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) के माध्यम से लाभार्थियों के बैंक खातों में पैसे जमा कराए जाते हैं।

PM Kisan Samman Nidhi: भारत के किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए कई सरकारी योजनाएं उपलब्ध हैं।  प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi) केंद्र सरकार की सबसे सफल योजनाओं में से एक है। लेकिन इसके तहत फर्जीवाड़ा भी होता है। ऐसे में किसान सम्मान निधि में फर्जीवाड़े के मामलों को रोकने के लिए सरकार ने एक अहम बदलाव किया है। 

सरकारी योजना के लिए Ration Card हुआ अनिवार्य

अब इस सरकारी योजना के रजिस्ट्रेशन के लिए राशन कार्ड अनिवार्य (Ration Card Mandatory) कर दिया गया है। राशन कार्ड दर्ज कराने के बाद ही किसानों को इस योजना का लाभ मिल पाएगा। इसलिए आप सबसे पहले पीएम किसान पोर्टल पर राशन कार्ड नंबर दर्ज करा लें। इसके अलावा रजिस्ट्रेशन के दौरान दस्तावेजों की सिर्फ सॉफ्टकॉपी (PDF) बनाकर ही पोर्टल पर अपलोड करनी होगी। यानी अब आधार कार्ड (Aadhaar Card), बैंक पासबुक और घोषणापत्र की हार्डकॉपी जमा करने की अनिवार्यता हो गई है। आवेदकों को दस्तावेजों की पीडीएफ फाइल बनाकर ही पोर्टल पर अपलोड करनी होगी। 

15 दिसंबर को आ सकती है 10वीं किस्त

सरकार हर चार महीनों में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 2000 रुपये का भुगतान करती है। 15 दिसंबर के करीब किसानों के बैंक खातों में इसकी 10वीं किस्त डाली जा सकती है। इससे पहले नौ अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने करीब 9.75 करोड़ से अधिक किसान परिवारों को 19,509 करोड़ रुपये से ज्यादा पैसे दिए थे। 

पीएम किसान 100 फीसदी वित्त पोषण के साथ एक केंद्रीय क्षेत्र की योजना है। यह एक दिसंबर 2018 को शुरू  हुई थी। अगर आप भी किसान हैं लेकिन आपने इस योजना के तहत रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है, तो परेशान न हों। आप भी पीएम किसान सम्मान निधि में अपना नाम रजिस्टर करा सकते हैं। स्कीम से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए PM Kisan पर क्लिक करें।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर