PM Kisan Samman Nidhi: इस दिन आ सकती है 10वीं किस्त, ऐसे चेक करें लिस्ट में अपना नाम

PM Kisan Samman Nidhi: पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) योजना में प्रत्येक चार महीनों में 2000 रुपये का भुगतान किया जाता है। सरकार 15 दिसंबर के आसपास किसानों के बैंक खातों में इसकी 10वीं किस्त डाल सकती है।  

PM Kisan Samman Nidhi Scheme, PM Kisan, PM Kisan 10th Installment Status, pm kisan samman nidhi, PM Kisan Samman Nidhi Beneficiary List, government schemes, सरकारी योजना, पीएम किसान सम्मान निधि
PM Kisan Samman Nidhi  
मुख्य बातें
  • PM Kisan Samman Nidhi योजना में प्रत्येक चार महीनों में 2000 रुपये का भुगतान किया जाता है
  • योजना के तहत सरकार किसान परिवारों को प्रति वर्ष 6000 रुपये प्रदान करती है
  • इस स्कीम का लक्ष्य किसानों की आमदनी को बढ़ाना है और उनकी आर्थिक मदद करना है

PM Kisan Samman Nidhi : भारतीय किसानों की समस्या किसी से छुपी नहीं है। अन्नदाताओं की दिक्कतें दूर करने के लिए सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। वित्तीय सुरक्षा प्रदान करने के लिए कई सरकारी योजनाएं उपलब्ध हैं।इन्हीं में से एक है पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) योजना, जिसके तहत सरकार किसान परिवारों को प्रति वर्ष 6000 रुपये प्रदान करती है।

प्रत्येक चार महीनों में 2000 रुपये का भुगतान किया जाता है। सरकार 15 दिसंबर के आसपास किसानों के बैंक खातों में इसकी 10वीं किस्त डाल सकती है।  

अगर आपने भी इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करा रखा है और ये जानना चाहते हैं कि आपको अगली किस्त के तहत फायदा मिलेगा या नहीं, तो आप इस योजना के लिए समर्पित पोर्टल के जरिए यह जान  सकते हैं।

ये है प्रोसेस (Know The Process)-

  1. लाभार्थियों की सूची देखने के लिए पीएम किसान सम्मान निधि की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं (https://pmkisan.gov.in)
  2. वेबसाइट के दाहिने तरफ 'फार्मर्स कॉर्नर' में 'Beneficiary List' पर क्लिक करें।
  3. अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जहां आपको राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का चयन करना होगा।
  4. अब 'Get Report' पर क्लिक करें।
  5. यहां लाभार्थियों की सूची आपके सामने आ जाएगी।

सूची में नाम न होने पर क्या करें?

यदि आपका नाम लाभार्थियों की अपडेटेड सूची में दर्ज होगा, तभी आपको इसका लाभ मिलेगा। अगर पिछली सूची में आपका नाम था, लेकिन इस सूची में आपका नाम नहीं है, तो आप हेल्पलाइन नंबर पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। ये हेल्पलाइन नंबर है 011-24300606

मालूम हो कि इसके पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए नौ अगस्त को करीब 9.75 करोड़ से अधिक किसान परिवारों को 19,509 करोड़ रुपये से ज्यादा पैसे दिए थे। यह धनराशि डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) के माध्यम से लाभार्थियों के बैंक खातों में जमा कराई जाती है। योजना का लक्ष्य किसानों की आमदनी को बढ़ाना है और उनकी आर्थिक मदद करना है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर