Petrol Diesel Rate Today: केंद्र के बाद राज्यों की राहत से जनता का फायदा, इस राज्य में पेट्रोल 12 और डीजल 17 रुपये होगा सस्ता

बिजनेस
किशोर जोशी
Updated Nov 04, 2021 | 18:51 IST

Petrol-Diesel Price in Delhi and UP: केंद्र सरकार ने पेट्रोल- डीजल पर उत्पाद शुल्क में क्रमश: पांच रुपये और 10 रुपये की कटौती की। इसके बाद कई राज्यों ने भी अपनी तरफ से आम जनता को राहत दी है।

Petrol, diesel cheaper on Diwali as multiple states cut VAT on fuel, see all states price list
अब राज्यों ने दी पेट्रोल-डीजल में राहत,जानिए आपके शहर के दाम  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल- डीजल की कीमतों में कमी के बाद राज्यों ने भी किया ऐलान
  • बीजेपी और एनडीए शासित राज्यों ने अपनी तरफ से तेल की कीमतों में कटौती कर दी राहत
  • त्रिपुरा और सिक्किम में सबसे अधिक ₹12 और ₹17 प्रति लीटर सस्ता होगा पेट्रोल और डीजल

नई दिल्ली: दिवाली की पूर्व संध्या पर केंद्र सरकार ने बड़ा ऐलान करते हुए पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में कटौती कर महंगाई से जूझ रही जनता को राहत दी है। यह कटौती पेट्रोल पर ₹5 और डीजल पर ₹10 होगी। यह कटौती आज से लागू हो गई है। इसके अलावा राज्यों ने भी अपनी तरफ से आम जनता को राहत दी है। बीजेपी और एनडीए शासित अधिकांश राज्यों ने वैट की दरों में कटौती कर लोगों को राहत प्रदान की है। तो आइए जानते हैं कि केंद्र सरकार के अलावा किस राज्य ने डीजल- पेट्रोल की कीमतों में कटौती की है-

जम्मू-कश्मीर
जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने पेट्रोल और डीजल पर अतिरिक्त 7 रुपये कम करने का फैसला किया है, जिससे आज से पेट्रोल की कीमत 12 रुपये प्रति लीटर और डीजल 17 रुपये प्रति लीटर कम हो गई है।

उत्तराखंड
उत्तराखंड ने राज्य में पेट्रोल पर वैट में 2 रुपये प्रति लीटर की कमी की घोषणा की है। इसके साथ ही उत्तराखंड में पेट्रोल के दाम 7 रुपये प्रति लीटर कम हो रहे हैं। उत्तराखण्ड सरकार ने भी पेट्रोल पर ₹2 प्रति लीटर की अतिरिक्त राहत देने का भी निर्णय लिया है। 

कर्नाटक
कर्नाटक सरकार ने घोषणा की कि वह 4 नवंबर से पेट्रोल और डीजल दोनों की कीमतों पर 7 रुपये प्रति लीटर वैट कम करने जा रही है। मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने बुधवार को ट्विटर पर अपने आधिकारिक हैंडल से यह घोषणा की।

उत्तर प्रदेश
केंद्र द्वारा पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में क्रमश: पांच रुपये तथा 10 रुपये की कटौती के बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने पेट्रोल पर सात रूपये की और डीजल पर दो रूपये की वैट में कटौती की है। इस प्रकार उत्तर प्रदेश में अब पेट्रोल और डीजल दोनों ही 12-12 रूपये सस्ता हो जाएगा। इससे पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर कहा, 'आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा जनहित में पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क कम करने के निर्णय ने दीपावली को अतिरिक्त उल्लास से भर दिया है। यह निर्णय समाज के हर वर्ग को राहत पहुंचाने वाला है। सभी प्रदेशवासियों की ओर से आदरणीय प्रधानमंत्री का हार्दिक आभार।'

असम
असम सरकार ने केंद्र सरकार की ओर से उत्पाद शुल्क में कमी के अनुरूप पेट्रोल और डीजल पर वैट में 7 रुपये प्रति लीटर की कमी की भी घोषणा की है। पिछले महीने की शुरुआत में, असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा था कि यदि उच्च दरें लंबी अवधि तक जारी रहती हैं तो राज्य सरकार ईंधन पर करों के अपने हिस्से में कटौती करने के लिए तैयार है।

गोवा
गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने भी राज्य में पेट्रोल और डीजल दोनों पर वैट 7 रुपये कम करने की घोषणा की। इस तरह गोवा में भी तेल की कीमतें कम हो जाएंगी।

त्रिपुरा
त्रिपुरा ने घोषणा की कि 4 नवंबर से पेट्रोल और डीजल क्रमशः ₹12 और ₹17 प्रति लीटर सस्ता होगा, क्योंकि राज्य सरकार ने इन दोनों ईंधनों की कीमतों पर ₹7 प्रति लीटर की और राहत प्रदान की है। 

गुजरात
गुजरात सरकार ने भी गुरुवार को केंद्र के फैसले को लागू करने की घोषणा की और राज्य में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 7 रुपये प्रति लीटर की कमी की।

मणिपुर
अन्य राज्यों की अगुवाई के बाद, मणिपुर सरकार ने बुधवार को पेट्रोल और डीजल पर वैट को तत्काल प्रभाव से 7 रुपये कम करने की घोषणा की।

सिक्किम
केंद्र सरकार द्वारा ईंधन पर उत्पाद शुल्क कम करने के कुछ घंटों बाद सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग ने गुरुवार को पेट्रोल और डीजल पर करों में 7 रुपये प्रति लीटर की कमी की घोषणा की। राज्य में पेट्रोल अब 12 रुपये प्रति लीटर और डीजल 17 रुपये प्रति लीटर सस्ता होगा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर