Petrol Diesel Price: बेकाबू हुए तेल के दाम, आज लगातार तीसरे दिन बढ़ी कीमत

आज कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 35-35 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है। यह लगातार तीसरा दिन है, जब ईंधन के दामों में वृद्धि हुई है।

Petrol Diesel Rates
पेट्रोल, डीजल की कीमत (Pic: iStock) 
मुख्य बातें
  • आज लगातार तीसरे दिन देश में पेट्रोल-डीजल महंगा हुआ। इससे पहले 18 और 19 अक्टूबर को इसमें बदलाव नहीं हुआ था।
  • जबकि उससे पहले लगातार चार दिन तेल की कीमत 35 पैसे प्रति लीटर बढ़ी थी।

महंगाई से जनता पहले ही परेशान है। आज लगातार तीसरे दिन देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में वृद्धि हुई है। तेल विपणन कंपनियों ने इसमें 35 पैसे प्रति लीटर का इजाफा किया है। इस वृद्धि के बाद अब देशभर में तेल के दाम अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गए।

इतनी हुई कीमत
राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 106.89 रुपये प्रति लीटर के रिकॉर्ड स्तर पर है। दिल्ली में डीजल की कीमत 95.62 रुपये प्रति लीटर है। मुंबई में ग्राहकों को एक लीटर पेट्रोल 112.78 रुपये में मिल रहा है। वहीं डीजल अब 103.63 रुपये प्रति लीटर का हो गया है।
चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल और डीजल की कीमत क्रमश: 103.92 और 99.92 रुपये है। कोलकाता में पेट्रोल 107.44 रुपये प्रति लीटर और डीजल 98.73 रुपये प्रति लीटर का हो गया है। 

पेट्रोल पहले ही देश के प्रमुख शहरों में पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के पार है। डीजल की बात करें, तो यह भी एक दर्जन से अधिक राज्यों में 100 रुपये प्रति लीटर का स्तर छू चुका है। भारत में वैट और माल ढुलाई शुल्क के आधार पर ईंधन की कीमतें एक राज्य से दूसरे राज्य में भिन्न होती हैं। इसके अलावा केंद्र सरकार ऑटो ईंधन पर उत्पाद शुल्क लेती है।

ब्रेंट क्रूड वायदा 48 सेंट (0.6 फीसदी) गिरकर 84.13 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। गुरुवार को ब्रेंट क्रूड 86.10 डॉलर के तीन साल के उच्च स्तर पर पहुंच गया था, लेकिन पूरे सप्ताह में 0.8 फीसदी की गिरावट की राह पर था। अमेरिकी वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (WTI) क्रूड वायदा 37 सेंट (0.5 फीसदी) गिरा और 82.13 डॉलर प्रति बैरल हो गया। 

नेता सीताराम येचुरी ने की उत्पाद शुल्क हटाने की अपील
लगातार बढ़ रही तेल की कीमतों पर कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (CPI) के नेता सीताराम येचुरी ने केंद्रीय उत्पाद शुल्क की उच्च दर पर नाराजगी जाहिर की। येचुरी ने इसे तुरंत प्रभाव से हटाने की अपील की है। सीताराम येचुरी ने कहा कि यदि पेट्रोल और डीजल पर सरकार केंद्रीय उत्पाद शुल्क शून्य कर देती है, तो पेट्रोल की कीमत 33 रुपये प्रति लीटर तक कम हो जाएगी। वहीं डीजल की कीमत में 32 रुपये प्रति लीटर की कटौती होगी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर