Mukesh Ambani wealth : मुकेश अंबानी की संपत्ति में भारी इजाफा, 1 सप्ताह में ही बढ़ी 6.2 बिलियन डॉलर 

एशिया के सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी की संपत्ति में एक सप्ताह में ही काफी इजाफा हुआ है। उनकी संपत्ति में 6.2 बिलियन डॉलर की वृद्धि हुई है।

 Mukesh ambani net worth increases $ 6.2 billion within 1 week
मुकेश अंबानी 

मुख्य बातें

  • मुकेश अंबानी एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं
  • आरआईएल का शेयर मंगलवार को 2,169 रुपए पर बंद हुआ
  • शेयर में 10% के इजाफा से ही उनकी संपत्ति काफी बढ़ गई।

Mukesh ambani net worth : एशिया के सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी ने अपनी प्रमुख कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में केवल 10% से अधिक की वृद्धि के साथ ही मात्र एक सप्ताह में अपनी संपत्ति में 6.2 बिलियन डॉलर की वृद्धि देखी है। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स के अनुसार, अंबानी की कुल संपत्ति 23 मई को 77 बिलियन डॉलर (5.62 लाख करोड़ रुपए) की तुलना में मंगलवार (1 जून, 2021) को 83.2 बिलियन डॉलर (6.07 लाख करोड़ रुपए) हो गई।

एक्सचेंजों पर उपलब्ध लेटेस्ट आंकड़ों के अनुसार, मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज में 49.14% हिस्सेदारी है। आरआईएल का शेयर मंगलवार को आधा फीसदी की तेजी के साथ 2,169 रुपए पर बंद हुआ। आरआईएल के शेयरों में तेजी ने इस सप्ताह बेंचमार्क निफ्टी स्केल रिकॉर्ड को उच्च स्तर पर पहुंचाने में मदद की है क्योंकि मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली कंपनी का बेंचमार्क इंडेक्स में करीब 12% वेटेज है। 

पॉलिमर में दशकीय उच्च प्रसार के कारण आरआईएल के शेयरों में खरीदारी का लीड किया। एनालिस्ट्स का कहना है कि अगर मौजूदा पॉलीमर स्प्रेड वित्त वर्ष 22 में बरकरार रहता है, तो आरआईएल के ऑपरेटिंग प्रॉफिट का अनुमान 14% बढ़ सकता है। जेफरीज के एक हालिया नोट में कहा गया है कि मजबूत डाउनस्ट्रीम मांग पर स्प्रेड असामान्य रूप से अधिक है। अगर प्रवृत्ति बनी रहती है, तो RIL को अपने खंड EBITDA में 50% की वृद्धि दिखाई देगी।

इकोनॉमिक टाइम्स ने जेफरीज के एक नोट के हवाले से लिखा कि निरंतर मजबूत पेट्रोकेमिकल प्रदर्शन से वित्त वर्ष 22 में रिलायंस O2C (ऑयल से केमिकल) के शेयर की बिक्री की संभावना में सुधार होता है तो यह निफ्टी के 40% अंडरपरफॉर्मेंस को पलट सकता है। उम्मीद है कि शेयर की कीमत 2,580 रुपए तक पहुंच जाएगी।

गौर हो कि आरआईएल के शेयर पिछले साल मार्च और सितंबर के बीच करीब तिगुना हो गया - 23 मार्च को 875 रुपए के निचले स्तर से 16 सितंबर को 2,324 रुपए तक पहुंच गया था। अपने दूरसंचार और खुदरा व्यवसायों में हिस्सेदारी बेचकर और रिकॉर्ड राइट्स इश्यू के जरिये हासिल किया था। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर