EV Charging Station: देश का सबसे बड़ा ईवी चार्जिंग स्टेशन हुआ शुरू, इतनी गाड़ियां एक दिन में होंगी चार्ज

Largest EV Charging Station in India:गुरुग्राम में भारत का सबसे बड़ा ईवी चार्जिंग स्टेशन शुरू हुआ है यहां दिन भर में 576 गाड़ियां चार्ज हो सकेंगी.

EV Charging Station
देश का सबसे बड़ा ईवी चार्जिंग स्टेशन शुरू  

नई दिल्ली: भारत के सबसे बड़े इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन की शुरुआत हो गई है, यह चार्जिंग स्टेशन दिल्ली-जयपुर नेशनल हाइवे पर गुरुग्राम सेक्टर 52 में स्थित है। इलेक्ट्रिक कारों के लिए 100 चार्जिंग प्वाइंट वाला ये भारत का सबसे बड़ा चार्जिंग स्टेशन है, जिनके जरिए चार-पहिया वाहनों को एक साथ चार्ज किया जा सकेगा। 

नवी मुंबई में स्थित 16 AC और 4 DC चार्जर वाला स्टेशन दूसरा सबसे बड़ा ईवी चार्जिंग स्टेशन हो गया है, इसके पहले नवी मुंबई में स्थित ये स्टेशन सबसे बड़ा माना जाता था, लेकिन अब इसने अपना नाम दर्ज करा लिया है।

ऊर्जा मंत्रालय ने जनवरी 2022 में संशोधित दिशा-निर्देश और मानक जारी किए थे, जिन खरा उतरने वाला ये अब तक का पहला इतना बड़ा चार्जिंग स्टेशन होगा। स्टेशन देश भर में बनने वाले चार्जिंग स्टेशनों के लिए इज ऑफ डूइंग बिजनेस का अब तक का सबसे बड़ा मानक प्रारूप है। इज ऑफ डूइंग बिजनेस कार्यक्रम में भारत के सबसे बड़े चार्जिंग स्टेशन की शुरुआत ई-हाईवे के तकनीकी पायलट नेशनल हाईवे फॉर इलेक्ट्रिक व्हीकल के अंतर्गत हुई है।

कार्यक्रम के दौरान इज ऑफ डूइंग बिजनेस कार्यक्रम निदेशक और अतिरिक्त प्रभार में एनएचईवी परियोजना निदेशक अभिजीत सिन्हा ने बताया कि भारत इलेक्ट्रिक आवागमन की आधारभूत संरचना और इन्फ्रा में होने वाले निवेश को पेट्रोलियम यातायात से होने वाले आय के ऊपर प्राथमिकता देने के दौर में पहुंचने वाला है। 

एक पूरे दिन में 576 वाहनों को चार्ज किया जा सकता है

एनएचईवी कार्यकारी समूह के सदस्य और इलेक्ट्रिफाई स्टेशन के प्रबंध संचालक प्रवीण ने बताया कि स्टेशन में 96 चार्जर वर्तमान में चल रहे हैं और स्टेशन एक साथ 96 इलेक्ट्रिक कारों को चार्ज कर सकता है और एक पूरे दिन में 576 वाहनों को चार्ज किया जा सकता है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर