Investment Option: 3 दिसंबर से सरकार देगी कमाई का शानदार मौका, खुलेगा Bharat Bond ETF, जानें डिटेल्स

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Nov 16, 2021 | 15:06 IST

Investment Option: तीन दिसंबर को भारत बॉन्ड ईटीएफ (Bharat Bond ETF) का तीसरा चरण खुलेगा। यह सब्सक्रिप्शन नौ दिसंबर को बंद होगा।

Bharat Bond ETF
Investment Option: 3 दिसंबर से खुलेगा Bharat Bond ETF  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • भारत बॉन्ड ईटीएफ का तीसरा चरण 3 दिसंबर 2021 को खुलेगा।
  • इसके जरिए सरकार की योजना 10,000 करोड़ रुपये जुटाने की है।
  • यह देश का पहला कॉरपोरेट बॉन्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ETF) है।

Investment Option: अगर आप भी किसी विश्वसनीय विकल्प में निवेशक करने की सोच रहे हैं तो यह खबर आपके लिए लाभदायक साबित हो सकती है। भारत बॉन्ड ईटीएफ (Bharat Bond ETF) के जरिए कमाई करने वाले निवेशकों के लिए अच्छी खबर है। ऐसा इसलिए क्योंकि अगले महीने की शुरुआत में सरकार भारत बॉन्ड ईटीएफ लॉन्च कर सकती है। भारत बॉन्ड ईटीएफ में निवेशकों को बढ़िया रिटर्न मिलता है।

तीन दिसंबर से नौ दिसंबर तक मिलेगा मौका
भारत बॉन्ड ईटीएफ का तीसरा चरण (Bharat Bond ETF Third Round) तीन दिसंबर को खुलेगा। इसके जरिए सरकार का 10,000 करोड़ रुपये जुटाने का इरादा है। इस संदर्भ में एक अधिकारी ने कहा कि यह सब्सक्रिप्शन नौ दिसंबर को बंद हो जाएगा। इसके जरिए सरकारी कंपनियां (PSUs) फंड जुटा सकती हैं। इश्यू का मूल आकार 'मुक्त ग्रीन शू विकल्प' (Greenshoe option) के साथ 1,000 करोड़ रुपये है। ईटीएफ की यह किस्त अप्रैल 2032 में मैच्योर हो सकती है। 

क्या है भारत बॉन्ड ईटीएफ? (What is Bharat Bond ETF)
यह ईटीएफ एक एक्सचेंज ट्रेडेड कोष है। यह सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों के बॉन्ड में निवेश करता है। भारत बॉन्ड ईटीएफ वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) के तहत निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग (DIPAM) की एक पहल है। यह एडलवाइस एमएफ द्वारा प्रबंधित है। मालूम हो कि वर्तमान में ETF सिर्फ सरकारी क्षेत्र की कंपनियों के 'AAA' रेटिंग वाले बॉन्ड में ही निवेश करता है। 

भारत बॉन्ड ईटीएफ देश का पहला कॉरपोरेट बॉन्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (Exchange Traded Fund) है। इसके तहत केंद्र सरकार की विशिष्ठ कंपनियों के शेयरों में बॉन्ड के नाम पर निवेश किया जाता है। भारत बॉन्ड ईटीएफ का पहला चरण दिसंबर 2019 में आया था, जिसमें 12,400 करोड़ रुपये जुटाए गए थे। वहीं दूसरा चरण जुलाई 2020 में संपन्न हुआ। तब भारत बॉन्ड ईटीएफ में लगभग 11,000 करोड़ रुपये जुटाए गए थे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर