Systematic Investment Plan:करोड़पति बनने का सपना हो सकता है साकार, एसआईपी में निवेश बेहतर विकल्प

करोड़पति बनने के लिए बाजार की अच्छी समझ होनी चाहिए। जानकारों के मुताबिक एसआईपी में निवेश के जरिए हकीकत में सपने को बदला जा सकता है।

SIP, Investment Plan, Investment Tips
बन सकते हैं करोड़पति,SIP में निवेश बेहतर विकल्प 

मुख्य बातें

  • एसआईपी को लंबे समय तक जारी रखना चाहिए जैसे कि 10 से 20 साल, चाहे बाजार की हलचल कुछ भी हो
  • एसआईपी 15-20 वर्षों की अवधि के लिए जारी रखने पर सानी से 12% का वार्षिक संचयी रिटर्न हासिल हो सकता है
  • जानकारों का कहना है कि बाजार में गिरावट से घबराना नहीं चाहिए

हर एक शख्स की चाहत होती है उसका बैंक बैलेंस भरा रहे। लेकिन हकीकत में देश की बड़ी आबादी के लिए यह एक सपने की तरह होता है। यह तभी संभव है जब आपके पास एकमुश्त बड़ी रकम आए और आप उसे निवेश करें। हालांकि बाजार में अब अलग अलग तरह के इंस्ट्रूमेंट मौजूद हैं जिसके जरिए आप करोड़पति बनने के सपने को हकीकत में बदल सकते हैं, और उसका नाम है सिप यानी सिस्टमेटिक इंवेस्टमेंट प्लान। इसके जरिए किसी निश्चित रकम को निश्चित अवधि तक निवेश कर करोड़पति का तमगा हासिल कर सकते हैं। करोड़पति बनने के लिए जरूरी है कम से कम 1 के आगे सात शून्य लग जाए यानी कि आपके खाते में 100,000,00 रुपए हों जाएंगे। 

करोड़पति बनने के सपने को साकार कर सकता है एसआईपी
सिस्टमेटिक इंवेस्टमेंट प्लान में 10 लाख के निवेश के जरिए एक करोड़ 30 लाख तक हासिल कर सकते हैं। अगर एक एसआईपी 15-20 साल की अवधि के लिए जारी रखा जाता है तो निवेश करने वाला शख्स पूरी निवेश अवधि के लिए 12% का वार्षिक संचयी रिटर्न आसानी से प्राप्त कर सकता है।  भुवनेश्वर स्थित सर्टिफाइड फाइनेंशियल प्लानर (सीएफपी-सीएम) सुचिस्मिता जेना कहती हैं। बाजार में गिरावट आने पर किसी को भी घबराना नहीं चाहिए और अपना एसआईपी बंद कर देना चाहिए, बल्कि उन्हें कम एनएवी पर अधिक यूनिट प्राप्त करने के लिए एकमुश्त निवेश करना चाहिए। यह एमएफ निवेश से उनके समग्र रिटर्न को बढ़ावा देने में मदद करेगा," सुश्री जेना ने कहा।

करोड़पति बनने की गणित ऐसे समझें
उदाहरण के लिए, यदि आप बाजार में 10% की गिरावट के बाद अलग अलग इक्विटी एमएफ योजना में 4 लाख रुपये का एकमुश्त निवेश करते हैं और अगले 10 वर्षों के लिए उसी फंड में 5,000 रुपये का मासिक एसआईपी जारी रखते हैं, तो आपके 10 लाख रुपये का मूल्य निवेश (रु. 4 लाख एकमुश्त + रु. 6 लाख एसआईपी के माध्यम से) 10 वर्षों की अवधि में 12% की अनुमानित सीएजीआर पर बढ़कर 24 लाख रुपये से अधिक हो जाएगा।

इसके अलावा, यदि आप अगले 15 वर्षों के लिए फंड में निवेशित रहते हैं, तो यह निवेश बढ़कर 1.32 करोड़ रुपये हो जाएगा, यह मानते हुए कि आपको पूरे 25 वर्षों के लिए 12% का सीएजीआर मिलता है। हालांकि अगर आप 4 लाख रुपये का एकमुश्त निवेश करने के बाद पूरे 25 साल की अवधि के लिए एसआईपी जारी रखते हैं तो कॉर्पस बहुत बड़ा होगा। ऐसे में आप कुल 1.80 करोड़ रुपये की संपत्ति जमा कर सकते हैं। आपका एकमुश्त निवेश बढ़कर 85 लाख रुपये हो जाएगा और आपका एसआईपी निवेश बढ़कर 95 लाख रुपये हो जाएगा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर