EPF को लेकर मन में हैं सवाल, तो ये है व्हाट्सएप हेल्पलाइन, मिलेगा सारा समाधान

EPF सदस्यों को उनकी शिकायतों के समाधान के लिए और अधिक सुविधाएं प्रदान करने के लिए, सेवानिवृत्ति निधि निकाय, ईपीएफओ ने एक व्हाट्सएप हेल्पलाइन नंबर शुरू किया है

EPF WhatsApp Helpline
EPFO के सभी 138 क्षेत्रीय कार्यालयों में व्हाट्सएप हेल्पलाइन अब चल रही  

नई दिल्ली: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने हाल ही में अपने सदस्यों के लिए एक व्हाट्सएप हेल्पलाइन सेवा शुरू की है। श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा 13 अक्टूबर, 2020 को जारी एक बयान के अनुसार, “यह सुविधा ईपीएफओ के शिकायत निवारण मंचों के विभिन्न अन्य साधनों के अलावा दी गई है जिसमें वेब आधारित EPFiGMS पोर्टल, CPGRAMS, सोशल मीडिया पेज शामिल हैं। (फेसबुक और ट्विटर) और एक समर्पित 24x7 कॉल सेंटर।"

व्हाट्सएप हेल्पलाइन सेवा का उपयोग कैसे करें (How to use WhatsApp helpline service)

व्हाट्सएप के माध्यम से अपने ईपीएफ खाते के बारे में शिकायत को हल करने के लिए, आपको पहले अपनी ब्रांच ऑफिस की लोकेशन जाननी होगी। व्हाट्सएप हेल्पलाइन के ब्रांच ऑफिसों के लिए अलग-अलग नंबर हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपका क्षेत्रीय कार्यालय मध्य दिल्ली में है, तो WhatsApp हेल्पलाइन नंबर 8178457507 है। यदि आपका क्षेत्रीय कार्यालय दक्षिणी दिल्ली में स्थित है, तो व्हाट्सएप हेल्पलाइन नंबर 9717547174 है।

यह कैसे काम करता है? (How does it work?)

EPFO के सभी 138 क्षेत्रीय कार्यालयों में व्हाट्सएप हेल्पलाइन अब चल रही है। कोई भी हितधारक ईपीएफओ द्वारा संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय जहां पीएफ खाता बनाए रखा जाता है, के हेल्पलाइन नंबर पर व्हाट्सएप संदेश डालकर ईपीएफओ द्वारा प्रदान की गई सेवाओं से संबंधित किसी भी प्रश्न पर शिकायत दर्ज कर सकता है या मार्गदर्शन मांग सकता है।

सभी क्षेत्रीय कार्यालयों के समर्पित व्हाट्सएप हेल्पलाइन नंबर ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट (EPFO’s official website) के होमपेज पर उपलब्ध हैं। हेल्पलाइन का उद्देश्य ईपीएफओ की डिजिटल पहल को सभी संबधित सदस्यों तक ले जाकर उनको आत्मनिर्भर बनाना है, जिससे बिचौलियों पर निर्भरता कम हो। शिकायत के त्वरित समाधान और व्हाट्सएप पर उठाए गए प्रश्नों के उत्तर को सुनिश्चित करने के लिए, प्रत्येक क्षेत्रीय कार्यालयों में विशेषज्ञों की एक समर्पित टीम भी बनाई गई है।
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर