PF Interest Rate: खुशखबरी, पीएफ पर मिलता रहेगा 8.5% ब्याज, लेकिन दो किस्तों में, EPFO ने लिया फैसला

कर्मचारियों के भविष्य निधि (EPF) के ग्राहकों के लिए अच्छी खबर है। EPFO के केंद्रीय बोर्ड ने 8.5% ब्याज की मंजूरी दे दी है लेकिन किस्तों में। 

Good news, 8.5% interest on PF will continue, but in two installments, EPFO decided
कर्मचारी भविष्य निधि पर ब्याज दर 

नई दिल्ली : महामारी ने कर्मचारियों के भविष्य निधि (EPF) के ग्राहकों के भुगतान को प्रभावित किया है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के केंद्रीय बोर्ड ने बुधवार को वित्त वर्ष 2019-20 के लिए दो किस्तों में 8.5% की ब्याज अदायगी 8.15% पहले और बाद में 0.35%  देने का फैसला किया। ईपीएफओ ने अपने बोर्ड के सदस्यों को बताया कि मार्च में चर्चा की थी कि इसकी निवेश पर रिटर्न की अपेक्षित कमाई महामारी से प्रभावित थी। इसे ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया गया है कि 8.15% ग्राहकों के खाते में पहली बार जमा किया जाएगा, बाकी 0.35% दिसंबर में जमा किया जाएगा।

ईपीएफओ के केंद्रीय बोर्ड के न्यासी वीरजेश उपाध्याय ने कहा कि वित्त वर्ष 20 के लिए 8.5% की दर पर वापस नहीं जा रहा है, लेकिन वर्तमान स्थिति ने हमें दो किस्तों में जाने के लिए प्रेरित किया है। बाजार की खराब स्थिति के कारण कुछ निवेशों को नहीं जोड़ा जा सका। यह नया फॉर्मूला है। केंद्रीय न्यासी बोर्ड (CBT) EPFO का सर्वोच्च निर्णय लेने वाला निकाय है और इसमें नियोक्ता, कर्मचारी और सरकार के प्रतिनिधि शामिल हैं।

मार्च में, रिटायरमेंट फंड मैनेजर ने 2019-20 के लिए सात साल के निचले स्तर पर 8.5% ब्याज भुगतान की घोषणा की थी। 2018-19 के वित्तीय वर्ष के भुगतान में 8.5% की दर 15 बेसिस प्वॉइंट नीचे थी, जिसने अपने 50 मिलियन से अधिक एक्टिव ग्राहकों की कमाई को प्रभावित किया। ईपीएफओ ने पिछली बार 8.5% की दर से 2012-13 का भुगतान किया था।

2019-20 में 8.5% भुगतान के बाद, EPFO ने मार्च में गणना की थी कि  700 करोड़ रुपए का सरप्लस होगा। 2018-19 में रिटायरमेंट फंड मैनेजर के पास लगभग 349 करोड़ का सरप्लस था। उस वित्तीय वर्ष के लिए मार्च में लाभांश और एक्सचेंज ट्रेडेड फंड की बिक्री से इनकम प्रोजेक्शन की तैयारी करते समय ईपीएफओ ने 3500 करोड़ रुपए से लेकर 4000 करोड़ रुपए के बीच उम्मीद थी। लेकिन महामारी ने रोक दिया और बाजार की खराब स्थिति के कारण उन्हें आय नहीं मिल सकी। हमें उम्मीद है कि नवंबर के अंत तक और दिसंबर तक मिल पाएगा।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर