बिना किसी दस्तावेज और फ्री में कैसे बनवाएं PAN कार्ड, जानें पूरा प्रोसेस

PAN कार्ड एक ऐसा दस्तावेज है जिसके बिना आपको पैसे से जुड़े कोई भी काम करना मुश्किल हो सकता है। यहां जानिए आप आसानी से फ्री में इसे कैसे बनवा सकते हैं।

How to make PAN card without any documents and free of cost, Know the complete process
तुरंत PAN कार्ड कैसे बनवाएं 

मुख्य बातें

  • इंस्टेंट PAN कार्ड प्राप्त करना काफी आसान बना दिया गया है।
  • इसके लिए नए इनकम टैक्स पोर्टल पर जाना होगा।
  • PAN आधार से जुड़ी ई-मेल आईडी पर भेजा जाएगा।

PAN कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है जो 10 अंकों के अल्फान्यूमेरिक PAN नंबर के साथ आता है। इसका उपयोग बड़े लेनदेन और कई अन्य महत्वपूर्ण कार्यों को करने में किया जाता है जिनकी दैनिक जीवन में बहुत जरुरत होती है। यह देखते हुए कि यह इतना महत्वपूर्ण दस्तावेज है, यूजर्स अब बिना कीमत चुकाए पैन कार्ड प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन तभी प्राप्त कर सकते हैं जब उनके पास आधार कार्ड हो। तत्काल पैन जारी करने में आधार आधारित eKYC को शामिल किया गया है।

Aadhaar eKYC के बिना मुफ्त और तत्काल पैन के लिए आवेदन करने का तरीका यहां दिया गया है। नए इनकम टैक्स पोर्टल पर जाएं और फिर इंस्टेंट PAN में जाएं। यह सुविधा करीब वास्तविक समय के आधार पर e-PAN प्रदान करती है और यह पीडीएफ प्रारूप में आती है।

 Get new E-PAN पर क्लिक करें

उसके बाद अपना आधार डिटेल इंटर करें और चेक बॉक्स में चेक करें जो कहता है कि मैं इसकी पुष्टि करता हूं। फिर आयकर विभाग कुछ बिंदुओं पर आपकी पुष्टि चाहता है:-

  1. मुझे कभी भी PAN आवंटित नहीं किया गया है
  2. मेरा एक्टिव मोबाइल नंबर Aadhaar से जुड़ा हुआ है।
  3. मेरे जन्म का पूरा डिटेल Aadhaar पर उपलब्ध है।
  4. स्थायी खाता संख्या (Permanent Account Number) के आवेदन की तिथि के अनुसार मैं अवयस्क नहीं हूं।

फिर आपको एक OTP प्राप्त होगा जिसे रजिस्टर्ड नंबर पर भेजा जा सकता है। 15 अंकों की पावती संख्या जनरेट होगी। PAN की एक प्रति उसके जनरेट होने के बाद आधार से जुड़ी ई-मेल आईडी पर भेजी जाएगी।

यहां बताया गया है कि तत्काल PAN आवेदन की स्थिति की जांच कैसे करें:-

आपके PAN अनुरोध की स्थिति को ट्रैक करने के लिए एक पावती संख्या का उपयोग करने की आवश्यकता है। 'Instant PAN through Aadhaar' लिंक पर क्लिक करें, और 'Check Status of PAN' लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद बताई गई जगह पर आधार नंबर सबमिट करें और आधार रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजे गए OTP को सबमिट करें। अंत में, पैन आवेदन की स्थिति की जांच करें।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर