Pan Card: घर बैठे पता करें आपका पैन कार्ड असली है या नकली, ये है आसान तरीका

Tips To check PAN card real or fake: वित्तीय लेन देन के लिए पैन कार्ड बेहद अहम दस्तावेज है। इसके जरिए आप न सिर्फ नया बैंक अकाउंट खुलवा सकते हैं बल्कि प्रॉपर्टी की खरीद-बिकरी में भी आसानी से कर सकते हैं।

PAN card real or fake
घर बैठे पता करें आपका पैन कार्ड असली है या नकली 

मुख्य बातें

  • एक जरूरी दस्तावेज है पैन कार्ड।
  • देशभर में बढ़ रहे हैं फर्जी पैन कार्ड के मामले।
  • इस तरह चेक कर सकते हैं पैन कार्ड ओरिजनल है या डुप्लीकेट

बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठाने और फाइनेंस से जुड़े कई जरूरी काम के लिए पैन कार्ड होना जरूरी है। इसके साथ ही, प्रॉपर्टी खरीदने-बेचने के साथ आयकर रिटर्न दाखिल करने सहित कई जरूरी कामों के लिए पैन कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन पैन कार्ड के भी फर्जी बनाने के मामले अक्सर सामने आते रहते हैं। लोग वित्तीय लेन-देन से जुड़े काम को पूरा करने के लिए पैन कार्ड फर्जी बनवा लेते हैं। ऐसे में ट्रांजेक्शन से पहले यह जरूर चेक कर लें कि कहीं आपका भी पैन कार्ड फर्जी तो नहीं।

कुछ ऐसे आसान तरीके हैं, जिसका इस्तेमाल कर यह चेक कर सकते हैं कि पैन कार्ड नकली है या असली। सतर्कता बरततें हुए खुद का बचाव किया जा सकता है। ऐसे में आज हम बताएंगे कि किस तरह पता लगाया जा सकता है पैन कार्ड असली है या नकली।

एक जरूरी दस्तावेज है पैन कार्ड
आयकर विभाग द्वारा पैन कार्ड जारी किया जाता है। अब बैकिंग सेवाओं और वित्तीय लेन-देन के लिए 10 अंकों वाले पहचान संख्या वाले पैन कार्ड का इस्तेमाल करना जरूरी है। इसके अलावा कई ऐसे आर्थिक लेन-देन के लिए पैन कार्ड अनिवार्य है। बता दें कि आयकर विभाग ने पैन कार्ड को आधार से लिंक करना जरूरी कर दिया है। इससे पैन कार्ड के दुरुपयोग और संभावित टैक्स की जालसाजी को रोकने के लिए यह जरूरी है। यही वजह है कि पैन कार्ड हमारी पहचान का भी एक जरूरी दस्तावेज है।

इस तरह कर सकते हैं ओरिजनल पैन कार्ड की पहचान

  1. इसके लिए सबसे पहले इनकम टैक्स विभाग के ई-फाइलिंग पोर्टल पर जाएं।
  2. इसके बाद एक नया पेज खुलकर आएगा, जिसके सीधी तरफ टॉप की ओर दिए गए 'वेरीफाई योर पैन डिटेल्स' लिंक पर क्लिक करें।
  3. अब आप अपने पैन कार्ड की डिटेल भरें। 
  4. इसके बाद आपको पैन कार्ड नंबर, पैन कार्ड होल्डर का नाम और डेट ऑफ बर्थ सहित कई पर्सनल जानकारी दी जाएगी।
  5. सही जानकारी यूजर्स द्वारा भरने के बाद पोर्टल पर मैसेज आएगा। अब इस डिटेल को अपने पैन कार्ज से मैच करें कि जानकारी सही है या नहीं।
  6. इस तरह आप चेक कर सकते हैं आपका पैन कार्ड ओरिजनल या डुप्लीकेट है।

फर्जी पैन कार्ड के मामलों 
कोरोना वायरस के कारण देशभर में लागू हुए लॉकडाउन के बाद फर्जी पैन कार्ड के जरिए ऑनलाइन फ्रॉड के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। ऐसे में पैन कार्ड ओरिजनल है या डुप्लीकेट इस बात की जानकारी होना बहुत जरूरी है। इनकम टैक्स की ओर जारी किए गए पैन कार्ड की जांच आसानी से कर सकते हैं।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर