रानी कमलापति के नाम पर होगा हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नया नाम पीएम करेगे 15 नवंबर को उद्घाटन

बिजनेस
कुंदन सिंह
कुंदन सिंह | Special Correspondent
Updated Nov 12, 2021 | 21:37 IST

Habibganj railway station: हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नया नाम रानी कमलापति के नाम पर रखा जाएगा। रानी कमलापति भोपाल के पास गनौर राज्य के गौंड राजा निज़ाम शाह की पत्नी थी। 

habibganj terminal
हबीबगंज रेलवे स्टेशन पीपीपी मोड में बनने वाला पहला स्टेशन है 

देश के पहले निजी तौर पर विकसित रेलवे स्टेशन हबीबगंज के नये टर्मिनल ( Habibganj terminal) का नया नाम रानी कमलापति (Rani Kamalapati) के नाम पर होगा। नए रेल टर्मिनस का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 नवंबर को करेगे। हबीबगंज रेलवे स्टेशन पीपीपी मोड में बनने वाला पहला स्टेशन है। करीब 100 करोड़ रुपये के लागत से बना ये टर्मिनल पर यात्रियों की सुविधा का विशेष ख्याल रखा गया है। 

वैसे हबीबगंज की बात करे तो मॉडर्न अमेनिटी के भरपूर रेलवे स्टेशन 100 फीसदी दिव्यांग फ्रेंडली है, यात्रियों की सुविधा के लिए  8 लिफ्ट है, 12 एस्कलेटर लगे है। पहली बार एयरपोर्ट के तर्ज पर  3 ट्रेवोलेटर लगे है। जिससे यात्री आराम में चल सके। 

स्टेशन से बाहर आने जाने के लिए 2 सब्वे विथ रैम्प, बनाये गए है। साथ में ऐसी  रिटायरिंग रूम, डोरमेट्री,  महिला और पुरुषों के लिए सेपरेट मेन्स एंड वूमेन लाउंज, वीआईपी लाउंज, बनाये गए है। 

सुरक्षा के लिहाज से 100 फीसदी  सीसीटीवी कैमरे लगे है। जिनकी राउंड द क्लॉक मोनिटरिंग है। साथ मे स्टेशन और खानेपीने से लेकर शॉपिंग तक के लिए स्पेस उपलब्ध है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर