150 देशों से ज्यादा अमीर हैं एलन मस्क, जाने कहां से आ रही है इतनी दौलत

बिजनेस
प्रशांत श्रीवास्तव
Updated Oct 27, 2021 | 13:45 IST

Elon Musk Net Worth 2021: एलन मस्क जल्द ही 300 अरब डॉलर की नेटवर्थ का रिकॉर्ड बना सकते हैं। वब अपनी कमाई के जरिए अपने समकक्षों से कहीं ज्यादा आगे निकल चुके हैं।

Elon Musk Most Richest Person
दुनिया के सबसे अमीर शख्स हैं एलन मस्क  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • एलन मस्क ने पिछले एक साल में इतनी कमाई की है, कि दुनिया के टॉप-494 अमीर पूरे जीवन में उतनी कमाई नहीं कर पाए हैं।
  • इलेक्ट्रिक कार और अतंरिक्ष यात्रा पर फोकस कर एलन मस्क ने कमाई के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं।
  • कमाई का आलम यह है कि बंग्लादेश, चिली, न्यूजीलैंड, मिस्र, पुर्तगाल जैसे 150 देशों की जीडपी भी कम पड़ गई है।

नई दिल्ली: क्या कोई इंसान इतनी कमाई कर सकता है, कि उसकी नेटवर्थ (दौलत) दुनिया के कई देशों से ज्यादा हो जाए। पढ़ने में अजीब है लेकिन टेस्ला (Tesla) और स्पेस एक्स (Space x) के सीईओ ने ऐसा कर दिखाया है।  उनकी कमाई का आलम यह है कि अकेले एक दिन (सोमवार) में मस्क की दौलत 36.2 अरब डॉलर (2.71 लाख करोड़ रुपये) बढ़ गई। ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index)  के इतिहास में यह एक दिन में किसी की दौलत में सबसे बड़ा उछाल है। 27 अक्टूबर के आंकड़ों के अनुसार एलन मस्क की नेटवर्थ 287 अरब डॉलर हो गई है। 

उनकी कमाई का आलम यह है कि अब उनकी दौलत की तुलना इंसानों से नहीं देशों से होने लगी है। वर्ल्ड मीटर डॉट ओआरजी की रिपोर्ट के अनुसार,  मस्क इतनी दौलत कमा रहे हैं, कि दुनिया के 150 देश, उनसे पीछे हो गए हैं। यानी इन देशों की जीडीपी से ज्यादा एलन मस्क कमाई कर रहे हैं। मस्क पिछले एक साल में 120 अरब डॉलर से ज्यादा की कमाई कर चुके हैं। ये इतनी दौलत है जितनी कि दुनिया के टॉप-494 अमीर अपने पूरे जीवन में कमाई नहीं कर पाए हैं। भारत के मुकेश अंबानी की इस समय कुल 101 अरब डॉलर की नेटवर्थ है।

जल्द ही बना सकते हैं 300 अरब डॉलर नेटवर्थ का रिकॉर्ड

जिस तरह से एलन मस्क की कमाई पिछले एक साल में बढ़ी है, उससे लगता है कि वह जल्द ही कमाई का एक और रिकॉर्ड बना सकते हैं। ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स के अनुसार 27 अक्टूबर को उनकी नेटवर्थ 287 अरब डॉलर थी। और इसमें अगर 13 अरब डॉलर का इजाफा हो जाता है तो उनकी दौलत 300 अरब डॉलर का जादुई आंकड़ा भी छू लेगी। 

जेफ बेजोस, बिल गेट्स, मार्क जुकरबर्ग से कहीं आगे 

कमाई के मामले में एलन मस्क इतने आगे निकल चुके हैं, कि उनके और दुनिया के दूसरे सबसे अमीर जेफ बेजोस के बीच कमाई (196 अरब  डॉलर) का फासला 91 अरब डॉलर तक पहुंच गया है। इसके बाद तीसरे नंबर पर बर्नाड अर्नाल्ट की नेटवर्थ 165 अरब डॉलर है। जबकि चौथे नंबर पर 134 अरब डॉलर के साथ बिल गेट्स हैं। वहीं मार्क जुकरबर्ग 118 अरब डॉलर के साथ सातवें नंबर पर हैं।

कहां से कमाते हैं इतनी दौलत

एलन मस्क की नेटवर्थ अकेले सोमवार को 36.2 अरब डॉलर, केवल एक ऑर्डर मिलने से बढ़ गई । असल में हर्ट्ज ग्लोबल होल्डिंग्स ने मस्क की कंपनी टेस्ला को 100,000 इलेक्ट्रिक कार का आर्डर दिया था। जिससे टेस्ला के शेयर 14.9% बढ़कर 1,045.02 डॉलर हो गए। टेस्ला में मस्क की 23 फीसदी हिस्सेदारी है। टेस्ला इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी है। जो कि एक ट्रिलियन डॉलर कंपनी के ग्रुप में भी शामिल हो गई है। इसके अलावा राकेट बनाने वाली कंपनी स्पेस-एक्स में मस्क सबसे बड़े शेयर धारक हैं। जिसका वैल्युएशन 100 अरब डॉलर को पार कर चुका है। 

फ्यूचर ट्रांसपोर्टेशन का लिया जोखिम

एलन मस्क आज जिस मुकाम पर हैं, उसकी सबसे बड़ी वजह उनका जोखिम लेना रहा है। उन्होंने इसके लिए ट्रांसपोर्टेशन क्षेत्र पर दांव लगाया। और 2004 में टेस्ला में बड़ा निवेश किया। और कंपनी के सबसे बड़े शेयरधारक बन गए जो कि इलेक्ट्रिक वाहनों की मैन्यूफैक्चरिंग करती है।  टेस्ला की वैल्युएशन पिछले 4 साल में 35 अरब डॉलर से बढ़कर 1 लाख करोड़ डॉलर (1 ट्रिलियन डॉलर) पहुंत गई । इसी तरह उनकी स्पेस-एक्स कंपनी अंतरिक्ष यात्रा के लिए रॉकेट की मैन्युफैक्चरिंग करती है। मस्क ने इसका गठन 2002 में किया था। वह भी अब 100 अरब डॉलर की कंपनी बन चुकी है। इसके जरिए मस्क भविष्य में आम आदमी के लिए भविष्य में सस्ती अंतरिक्ष यात्रा का दांव लगा रहे हैं। जाहिर है मस्क की कमाई का राज, उनकी लंबी अवधि की रणनीति और ज्यादा से ज्यादा जोखिम लेने का खासियत है। जिसका आज उन्हें फायदा मिल रहा है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर