एलन मस्क ने रचा इतिहास: एक ही दिन में कमाए रिकॉर्ड 2.71 लाख करोड़ रुपये, जानें कैसे?

Elon Musk Net Worth 2021: दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क ने इतिहास रच दिया है। एक दिन में उनकी संपत्ति में 2.71 लाख करोड़ रुपये की वृद्धि हुई। अब वे 289 अरब डॉलर के मालिक हैं।

Elon Musk
एलन मस्क  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स के अनुसार, मौजूदा समय में एलन मस्क की कुल संपत्ति 289 अरब डॉलर है।
  • इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी टेस्ला की बाजार हैसियत 1 लाख करोड़ डॉलर के पार पहुंच गई।
  • आने वाले समय में मस्क दुनिया के पहले 'ट्रिलेनियर' बन सकते हैं।

नई दिल्ली। इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी टेस्ला (Tesla) और स्पेस एक्सप्लोरेशन टेक्नोलॉजीज कार्पोरेशन (SpaceX) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) और दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क (Elon Musk) ने इतिहास रच दिया है। सोमवार को मस्क की दौलत 36.2 अरब डॉलर यानी 2.71 लाख करोड़ रुपये बढ़ी। यह पहली बार है जब एक ही दिन में किसी की संपत्ति इतनी ज्यादा बढ़ी हो। ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) के अनुसार, अब मस्क 289 अरब डॉलर के मालिक हैं।

1 लाख करोड़ डॉलर के पार हुआ Tesla का मार्केट कैप

सोमवार एलन मस्क की कंपनी टेस्ला (Tesla) का बाजार पूंजीकरण (मार्केट कैप) एक ट्रिलियन डॉलर यानी 1 लाख करोड़ डॉलर के पार पहुंच गया। टेस्ला अमेरिका की छठी ऐसी कंपनी है जिसने यह उपलब्धि हासिल की। सोमवार को कंपनी के शेयर में 14.9 फीसदी की बढ़ोतरी हुई और यह एक साल की नई ऊंचाई 1,045.02 डॉलर पर पहुंच गया। इस वजह से एलन मस्क की संपत्ति में वृद्धि हुई। 

इस वजह से आई बढ़त

दरअसल हर्ट्ज ग्लोबल होल्डिंग्स (Hertz Global Holdings) ने टेस्ला कंपनी को एक लाख कारों का ऑर्डर दिया, जिसके बाद टेस्ला के शेयरों में शानदार तेजी आई। मालूम हो कि टेस्ला में मस्क की 23 फीसदी हिस्सेदारी है। साथ ही वैश्विक वित्तीय सेवा कंपनी मॉर्गन स्टेनली (Morgan Stanley) ने टेस्ला के शेयर का टारगेट प्राइस बढ़ा दिया है। मॉर्गन स्टेनली ने इसे 1,200 डॉलर किया है। 

एलन मस्क बन सकते हैं दुनिया के पहले ट्रिलेनियर

हाल ही में मॉर्गन स्टेनली के विश्लेषकों ने अनुमान लगाया था कि आने वाले समय में मस्क दुनिया के पहले 'ट्रिलेनियर' यानी खरबपति बन सकते हैं। मस्क की कंपनी स्पेसएक्स में विकास की अपार संभावनाएं हैं। ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स के अनुसार, फिलहाल जेफ बेजोस और बर्नार्ड अरनॉल्ट दुनिया के दूसरे और तीसरे सबसे अमीर शख्स हैं। इनकी संपत्ति क्रमश: 193 अरब डॉलर और 163 अरब डॉलर है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर