Elon Musk Decision: मस्क ने निभाया ट्विटर पर किया वादा, बेच दिए Tesla के अरबों के शेयर

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Nov 11, 2021 | 11:07 IST

Elon Musk Decision: ट्विटर पर पोल करने के बाद (Tesla) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) एलन मस्क ने 8,190 करोड़ रुपये के शेयर बेच दिए हैं।

Tesla CEO Elon Musk
एलन मस्क ने टेस्ला के 8,190 करोड़ रुपये के शेयर बेच दिए हैं।  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • एलन मस्क दुनिया के सबसे अमीर शख्स हैं। फिलहाल उनकी कुल संपत्ति 299 अरब डॉलर है।
  • मस्क ने Tesla के 1.1 अरब डॉलर के शेयर बेच दिए हैं।
  • टैक्स चुकाने के लिए एलन मस्क ने इन शेयरों की बिक्री की है।

Elon Musk Decision: दुनिया के सबसे बड़े रईस शख्स और इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला (Tesla) के मालिक एलन मस्क (Elon Musk) ने ट्विटर यूजर्स की बात मानते हुए कंपनी में 1.1 अरब डॉलर यानी 8,190 करोड़ रुपये के शेयर (9,34,000 शेयर) बेच दिए हैं। दरअसल एलन मस्क ने ट्विटर पर अपने फॉलोअर्स से पूछा था कि क्या उन्हें टेस्ला के शेयर बेच देने चाहिए? इस पर इस पर 57.9 फीसदी फॉलोअर्स ने 'हां' कहा, तो वहीं 42.1 फीसदी ने कहा कि उन्हें अपने शेयर नहीं बेचने चाहिए। 

मस्क के पास अब भी हैं 170 मिलियन शेयर
फाइलिंग के अनुसार, मस्क ने टैक्स चुकाने के लिए शेयरों की बिक्री की है। 10 नवंबर 2021 को कई नियामक फाइलिंग में स्टॉक बिक्री की आय घोषित की गई थी। इसका उपयोग कंपनी द्वारा सितंबर में मस्क को दिए गए स्टॉक विकल्पों के लिए कर दायित्वों को कवर करने के लिए किया जाएगा। टेस्ला और SpaceX के संस्थापक ने प्रत्येक 6.24 डॉलर पर कंपनी के 2.1 मिलियन शेयर खरीदने के लिए स्टॉक विकल्पों का प्रयोग किया था। बुधवार को कंपनी का शेयर 1,067.95 डॉलर पर बंद हुआ। मस्क के पास अभी भी लगभग 170 मिलियन टेस्ला शेयर हैं। एएफपी की एक रिपोर्ट के अनुसार, मस्क की टेस्ला में सबसे अधिक हिस्सेदारी थी। उनके पास जून तक कंपनी की 17 फीसदी हिस्सेदारी थी।

इतनी है एलन मस्क की संपत्ति
ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) के अनुसार, फिलहाल एलन मस्क की नेटवर्थ (Elon Musk net worth) 299 अरब डॉलर है। वे दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति हैं। दुनिया के दूसरे सबसे धनी व्यक्ति, जेफ बेजोस (Jeff Bezos) की कुल संपत्ति 201 अरब डॉलर है।

क्या था एलन मस्क का ट्वीट?
सात नवंबर को मस्क ने ट्विटर पर पूछा था- क्या बेच दूं Tesla के 10 फीसदी स्टॉक? साथ ही उन्होंने लिखा था कि वे कहीं से वेतन या बोनस नहीं लेते हैं। उनके पास सिर्फ स्टॉक हैं। इसलिए उनकी व्यक्तिगत रूप से करों का भुगतान करने का एकमात्र तरीका स्टॉक बेचना ही है। उन्होंने कहा था कि वे इस पोल के परिणामों का पालन करेंगे, चाहे जो भी हो।'

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर