Delhi Airport:दिल्‍ली एयरपोर्ट बना दुनिया का दूसरा सबसे बिजी हवाई अड्डा, दुबई को पीछे छोड़ा

Delhi airport second busiest airport: दिल्ली एयरपोर्ट दुनिया का दूसरा सबसे बिजी हवाई अड्डा बन गया है, इस मामले में उसने दुबई को पछाड़ा है।

Delhi Airport
दिल्‍ली एयरपोर्ट बना दुनिया का दूसरा सबसे बिजी हवाई अड्डा 

नई दिल्ली: वैश्विक यात्रा संबंधी आंकड़े उपलब्ध कराने वाली संस्था ऑफिशियल एयरलाइन गाइड (OAG) ने अपनी हालिया रिपोर्ट में कहा कि घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के मामले में दिल्ली हवाई अड्डा मार्च में दुनिया का दूसरा सबसे व्यस्त हवाई अड्डा था। इस रिपोर्ट में कहा गया है, 'अटलांटा पहले स्थान पर कायम है, दुबई इस महीने (मार्च) में दिल्ली से पिछड़ गया है जो पिछले महीने (फरवरी) में तीसरे स्थान पर था।' 

दिल्ली हवाई अड्डा कोरोना महामारी से पहले मार्च 2019 में 23वें स्थान पर था। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस साल मार्च में, अमेरिका के अटलांटा, भारत के दिल्ली और संयुक्त अरब अमीरात के दुबई हवाई अड्डों पर क्रमश: 44.2 लाख यात्री, 36.1 लाख यात्री और 35.5 लाख पैसेंजर्स आए।

'यात्रा प्रतिबंधों ने लगातार दो वर्षों तक यात्रा और पर्यटन क्षेत्रों पर प्रतिकूल प्रभाव डाला था'

दिल्ली एयरपोर्ट इंटरनेशनल लिमिटेड (डायल) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी विदेह कुमार जयपुरियार ने एक बयान में कहा, 'कोविड-19 महामारी ने दुनिया को बुरी तरह प्रभावित किया था। यात्रा प्रतिबंधों ने लगातार दो वर्षों तक यात्रा और पर्यटन क्षेत्रों पर प्रतिकूल प्रभाव डाला था।' 

'अब सरकारें यात्रा प्रतिबंधों में ढील दे रही हैं'

उन्होंने कहा कि लेकिन अब, दुनिया भर में वैक्सीन ले चुके लोगों की संख्या में वृद्धि के साथ सरकारें यात्रा प्रतिबंधों में ढील दे रही हैं और धीरे-धीरे अपनी सीमाएं खोल रही हैं, उन्होंने कहा, 'भारत ने पिछले महीने अपने बॉर्डर खोल दिए हैं और पूरी तरह से वैक्सीनेशन करा चुके अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को देश में एंट्री करने की इजाजत दी है।' विदेह कुमार ने कहा कि इन कदमों से यात्रा और पर्यटन उद्योग को काफी मदद मिली है और हवाई यात्रा को जरूरी बढ़ावा मिला है।

ऑफिशियल एयरलाइंस गाइड नाम की संस्‍था ओएजी ने ये आंकलन एयरपोर्ट की कुल क्षमता और घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की प्रीक्‍वेंसी के मापदंडों पर  किया है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
ET Now
ET Now Swadesh
Mirror Now
Live TV
अगली खबर