गेट्स फाउंडेशन के बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज में शामिल हुए भारतीय परोपकारी आशीष धवन

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Aug 19, 2022 | 18:29 IST

बिल गेट्स ने कहा कि, 'ग्लोबल हेल्थ और विकास में बड़ी आवश्यकता। अवसर के मौके में, हेलेन और आशीष सोचने के अच्छे तरीके लाते हैं। वहीं मार्क सुजमैन ने कहा, 'मैं हेलेन और आशीष का बोर्ड में स्वागत करते हूं।'

Bill and Melinda Gates Foundation appointed Indian philanthropist Ashish Dhawan to board of trustees
गेट्स फाउंडेशन ने भारतीय परोपकारी को बोर्ड में किया शामिल  |  तस्वीर साभार: Twitter

नई दिल्ली। बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन (Bill & Melinda Gates Foundation) ने कन्वर्जेंस फाउंडेशन के फाउंडर, सीईओ और भारतीय परोपकारी आशीष धवन (Ashish Dhawan) को अपने अपने बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज में नियुक्त करने की घोषणा की है। इनके अलावा फाउंडेशन के न्यासी बोर्ड में अमेरिका के स्पेलमैन कॉलेज की अध्यक्ष डॉक्टर हेलेन डी. गेल (Dr Helene D Gayle) को भी शामिल करने का ऐलान किया गया है। स्पेलमैन कॉलेज की अध्यक्ष बनने से पहले, गेल शिकागो कम्युनिटी ट्रस्ट की अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी थीं।

इस संदर्भ में एक बयान में कहा गया है कि गेट्स फाउंडेशन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क सुजमैन, सह-अध्यक्ष बिल गेट्स और मेलिंडा फ्रेंच गेट्स के साथ नए मेंबर स्ट्राइव मासीवा, बैरोनेस नेमत (Minouche) शफीक, थॉमस जे टियरनी बोर्ड में अपनी सर्विस देंगे।

Microsoft के फाउंडर बिल गेट्स करते हैं Samsung के इस फोल्डेबल फोन का इस्तेमाल

कौन हैं आशीष धवन?
मालूम हो कि कन्वर्जेंस फाउंडेशन के सीईओ होने के अलावा आशीष धवन अशोका विश्वविद्यालय और सेंट्रल स्क्वायर फाउंडेशन के अध्यक्ष भी हैं। यह भारत में बच्चों के लिए एजुकेशन की क्वालिटी में सुधार के लिए काम कर रहा एक नॉन - प्रॉफिट ऑर्गेनाइजेशन (NGO) है।

मुझे बोर्ड में शामिल होने की खुशी: धवन
गेट्स फाउंडेशन हेल्थ केयर, स्वच्छता, लैंगिक समानता, एग्रीकल्चर ग्रोथ और फाइनेंशियल सशक्तीकरण सहित कई मुद्दों पर साल 2003 से भारत की सरकार और कई भागीदारों के साथ मिलकर काम कर रहा है। आशीष धवन ने कहा कि, 'फाउंडेशन ने पिछले 15 सालों में भारत के विकास में अनुकरणीय योगदान दिया है। मुझे बोर्ड में शामिल होने की खुशी है।'

Bill Gates Daughter Marriage: बिल गेट्स की बेटी जेनिफर ने रचाई शादी, महंगी शादियों में से एक

सॉफ्टबैंक इंडिया के प्रमुख को मिली वैश्विक भूमिका 
रिपोर्ट्स के मुताबिक, सॉफ्टबैंक (SoftBank) विजन फंड के मैनेजिंग पार्टनर और इंडिया हेड सुमेर जुनेजा को यूरोप, मिडिल ईस्ट और अफ्रीका (EMEA) मार्केट्स की निगरानी के लिए अतिरिक्त जिम्मेदारियां सौंपी गई हैं। जुनेजा राजीव मिश्रा को रिपोर्ट करेंगे, जो मौजूदा में प्रौद्योगिकी कोष के मुख्य कार्यकारी के रूप में अपनी भूमिका से बाहर हो रहे हैं। मिश्रा विजन फंड 1 के मुख्य कार्यकारी बने रहेंगे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर