3 लाख करोड़ के पार हुई अडानी की इस कंपनी की वैल्यू, जून तिमाही में बढ़ा अडानी पावर का मुनाफा

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Aug 03, 2022 | 18:19 IST

Adani Enterprises: ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के अनुसार एशिया के सबसे रईस शख्स गौतम अडानी की नेट वर्थ 126 अरब डॉलर है। वे दुनिया के चौथे सबसे रईस शख्स हैं।

Adani Enterprises Ltd market capitalisation Adani Power Q1 profit rises
अडानी ग्रुप की एक और कंपनी ने हासिल की बड़ी उपलब्धि  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • 3.77 लाख करोड़ रुपये के मार्केट कैप के साथ अडानी ट्रांसमिशन समूह की सबसे मूल्यवान कंपनी है।
  • इसके बाद अडानी ग्रीन एनर्जी और अडानी टोटल गैस हैं।
  • अडानी डेटा नेटवर्क्‍स ने हाल ही में 20 सालों के लिए स्पेक्ट्रम हासिल किया है।

नई दिल्ली। बुधवार को गौतम अडानी (Gautam Adani) के नेतृत्व वाली अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड (AEL) का मार्केट कैप 3 लाख करोड़ रुपये के पार हो गया है। यह उपलब्धि हासिल करने वाली यह अडानी समूह की चौथी कंपनी है। इस साल अब तक एईएल के स्टॉक प्राइस में 57 फीसदी की वृद्धि हुई है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर कंपनी का मार्केट कैप 3,09,117.00 करोड़ रुपये है।

इतना हुआ अडानी एंटरप्राइजेज का शेयर प्राइस
बुधवार को बीएसई पर एईएल के शेयर ने 2717.95 रुपये के उच्च स्तर को छुआ। दिनभर के उतार- चढ़ाव के बाद कंपनी का शेयर (Adani Enterprises Share) 28.65 अंक यानी 1.07 फीसदी ऊपर 2711.55 के स्तर पर बंद हुआ। पिछले कारोबारी सत्र में यह 2682.90 पर बंद हुआ था।

दरअसल कुछ रिपोर्ट्स में कहा गया कि निफ्टी 50 इंडेक्स में श्री सीमेंट्स की जगह स्टॉक को जोड़ा जा सकता है। इसके बाद इसके शेयर प्राइस में उछाल आया। एनएसई (NSE) सूचकांकों में बदलाव की घोषणा महीने के दूसरे पखवाड़े में किए जाने की उम्मीद है।

अडानी पावर का बढ़ा मुनाफा
जून 2022 को समाप्त तिमाही में अडानी पावर लिमिटेड की आय में वृद्धि हुई। कंपनी का समेकित शुद्ध लाभ कई गुना बढ़कर 4,779.86 करोड़ रुपये हो गया। एक नियामक फाइलिंग के अनुसार, एक साल पहले की अवधि में कंपनी का समेकित शुद्ध लाभ 278.22 करोड़ रुपये था। जून तिमाही में कंपनी की कुल आय बढ़कर 15,509 करोड़ रुपये हो गई। पिछले साल की समान अवधि में यह आंकड़ा 7,213.21 करोड़ रुपये था। समीक्षाधीन तिमाही के दौरान खर्च 9,642.80 करोड़ रुपये रहा, जो पिछले वित्त वर्ष में 6,763.50 करोड़ रुपये था।

उल्लेखनीय है कि अडानी पावर लिमिटेड भारत में सबसे बड़ा प्राइवेट थर्मल पावर उत्पादक है। कंपनी के पास गुजरात में 40 मेगावॉट के सोलर पावर प्लांट के अलावा गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में सात पावर प्लांट भी हैं।

ShareIndia के उपाध्यक्ष और हेड ऑफ रिसर्च, रवि सिंह ने कहा कि, 'अडानी पावर ने पहली तिमाही में प्रभावशाली आय वृद्धि दर्ज की है। इसका मुख्य कारण पूरे अवधि में बिजली की मांग में वृद्धि है। तकनीकी सेटअप पर, काउंटर में वॉल्यूम और वोलैटिलिटी में उछाल देखा जा रहा है। दैनिक और इंट्राडे चार्ट पर कंपनी के स्टॉक में आरएसआई, एमएसीडी, एमए जैसे प्रमुख संकेतकों पर मजबूती देखी जा रही है। उम्मीद है कि निकट अवधि में 380 के स्तर के लक्ष्य के लिए इसमें रैली जारी रहेगी।'

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर