Toyota Urban Cruiser: जानिए मारुति ब्रेजा से कितनी अलग है टोयोटा अर्बन क्रूजर, जानें फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

ऑटो
प्रियंका सिंह
Updated Aug 23, 2020 | 15:58 IST

Toyota Urban Cruiser vs Maruti Suzuki Vitara Brezza: टोयोटा अर्बन क्रूजर अगले महीने भारत में लॉन्च हो सकती है। यह मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा पर आधारित एक सब- कॉम्पैक्ट एसयूवी है।

Toyota Urban Cruiser vs Maruti Suzuki Vitara Brezza
जानिए मारुति ब्रेजा से कितनी अलग है टोयोटा अर्बन क्रूजर 

मुख्य बातें

  • मारुति ब्रेजा से बहुत अलग है टोयोटा अर्बन क्रूजर
  • टोयोटा अर्बन क्रूजर और मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा के डिजाइन
  • जानिए इनके इंटीरियर और फीचर्स

टोयोटा अर्बन क्रूजर एसयूवी के साथ भारत में सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में जल्द अपनी शुरुआत करेगी, हालांकि यह गाड़ी बुकिंग के लिए उपलब्ध है। अर्बन क्रूजर ग्लैंजा के बाद भारत में यह गाड़ी टोयोटा द्वारा बेचा जाने वाला दूसरा मारुति सुजुकि वाहन होगा। लेकिन ग्लैंजा के विपरीत अर्बन क्रूजर में कुछ ऐसे डिजाइन मौजूद होंगे जिसकी वजह से यह मारुति सुजुकी के अलग दिखेगी। डिजाइन और बदलाव के अलावा दोनों टोयोटा सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी में विटारा ब्रेजा की तुलना में अन्य कॉस्मेटिक बदलाव भी देखने को मिलेंगे।

टोयोटा अर्बन क्रूजर और मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा के डिजाइन
दोनों गाड़ियों का silhouette एक ही होगा लेकिन अर्बन क्रूजर में दो स्लेट वेट कट ग्रिल मिलेगा जिसे डुअल-चैम्बर एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैंप द्वारा उतारा जाएगा। हेडलाइट क्लस्टर का शेप विटारा ब्रेजा के समान है लेकिन अर्बन क्रूजर को फॉग लैंप हाउसिंग के लिए अलग शेप के साथ थोड़ा री-डिजाइन किया गया है। इसके अलावा अर्बन क्रूजर को एक अनोखी ब्राउन पेंट स्कीम के साथ पेश किया जाएगा। लेकिन टेल लाइट्स और अलॉय व्हील्स विटारा ब्रेजा की तरह ही होंगे।

इंटीरियर और फीचर
अर्बन क्रूजर में इंटीरियर के तौर पर ड्यूल-टोन डार्क ब्राउन कलर थीम है, साथ ही इसमें विटारा ब्रेजा जैसी फीचर्स भी मिलेंगे। इनमें सात इंच का टचस्क्रीन, सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल, डीआरएल के साथ ऑटोमैटिक एलईडी हेडलैंप, रेन सेंसिंग वाइपर्स, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल सिस्टम, की-लेस एंट्री, क्रूज कंट्रोल और पुश-बटन स्टार्ट/ स्टॉप आदि शामिल हैं।

स्पेसिफिकेशन
टोयोटा अर्बन क्रूजर में मारुति सुजुकी विटारा ब्रेज़ा की तुलना में 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया जाता है जो 103 BHP और 138 NM का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इस इंजन को मानक के रूप में पांच-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स में जोड़ा जाएगा लेकिन ग्राहकों के पास ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का ऑप्शन भी होगा। अर्बन क्रूजर में ऑटोमैटिक मॉडल के सथ मारुति सुजुकि विटारा ब्रेजा जैसी स्मार्ट हाइब्रिड तकनीक भी मिलेगी। इस सिस्टम में डुअल लिथियम-आयन बैटली सिस्टम की पेशकश की गई है, जो बेहतर फ्यूल इफिशिएंसी, आइडियल स्टार्ट-स्टॉप, टार्क असिस्ट फंक्शन और ब्रेक एनर्जी रिजनरेशन प्रदान करती है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर