Saudi Arabia:सऊदी अरब में महिलाओं की आजादी को लगे पंख! अब अंतरिक्ष पर भेजी जाएंगी महिलाएं

Saudi Arabia women in space: सऊदी  अरब में महिलाओं को अंतरिक्ष में भेजने की तैयारी की जा रही है, बताते हैं कि  सऊदी अरब ने अपना अंतरिक्ष यात्री कार्यक्रम शुरू किया है, जो देश की पहली महिला को अंतरिक्ष में लॉन्च करते हुए देखेगा।

 Saudi Arabia women in space
प्रतीकात्मक फोटो 

Saudi Arabia space programe: महिलाओं को कार चलाने की अनुमति देने के चार साल बाद, सऊदी अरब पहली महिलाओं को अंतरिक्ष में भेजने के लिए तैयार है। सऊदी ने गुरुवार को अपना पहला अंतरिक्ष यात्री कार्यक्रम शुरू किया जिसका उद्देश्य सऊदी सक्षम कर्मियों को लंबी और छोटी अवधि की अंतरिक्ष उड़ानें शुरू करने के लिए प्रशिक्षित करना है।

बताते हैं कि पहली उड़ान साल 2023 में शुरू की जाएगी और इसमें पहली सऊदी महिला पायलट को जाने का मौका मिलेगा, सऊदी अरब की कोशिश है कि वह इस मिशन को जल्द से जल्द पूरा करे। 

कार्यक्रम में एक महिला अंतरिक्ष यात्री को पुरुष अंतरिक्ष यात्रियों के साथ अंतरिक्ष में लॉन्च किया जाएगा और यह किंगडम के महत्वाकांक्षी विजन 2030 का हिस्सा है। सऊदी अंतरिक्ष आयोग ने एक बयान में कहा, 'कार्यक्रम सऊदी अंतरिक्ष यात्रियों को स्वास्थ्य, स्थिरता और अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी जैसे प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में मानवता की बेहतरी के लिए वैज्ञानिक प्रयोग और अनुसंधान करने में सक्षम करेगा।'

'अंतरिक्ष यात्री कार्यक्रम विज़न 2030 का एक अभिन्न अंग'

इसमें कहा गया है कि अंतरिक्ष यात्री कार्यक्रम विज़न 2030 का एक अभिन्न अंग है और 'मानवता की बेहतर सेवा करने में मदद करने के लिए सऊदी अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष में भेजेगा। अंतरिक्ष यात्रियों में से एक सऊदी महिला होगी, जिसका अंतरिक्ष मिशन राज्य के लिए एक ऐतिहासिक पहला प्रतिनिधित्व करेगा।'

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर