आतंकी हमले का बड़ा खतरा! अमेरिका ने अपने विमानों को पाकिस्तानी एयरस्पेस में नहीं जाने की दी हिदायत

अमेरिका ने आतंकी हमले की आशंका को ध्यान में रखते हुए अपने यहां की सभी विमान कंपनियों को पाकिस्तानी एयरस्पेस का इस्तेमाल नहीं की हिदायत दी है।

US warns air carriers to avoid Pakistan airspace over risk of extremist activityUS warns air carriers to avoid Pakistan airspace over risk of extremist activity
आतंकी हमले का बड़ा खतरा, अमेरिका ने अपने विमानों को पाकिस्तानी एयरस्पेस में नहीं जाने की दी हिदायत 

मुख्य बातें

  • अमेरिका ने आतंकी हमले की आशंका के चलते अपनी एयरलाइनों को पाक एयरस्पेस में नहीं जाने की दी हिदायत
  • चरमपंथी और आतंकी समूह प्लेन को निशाना बना सकते हैं- अमेरिका
  • ऐंटी-एयरक्राफ्ट फायर के जरिए निशाना बनाए जाने का लगातार बना हुआ है- अमेरिका

वाशिंगटन: अमेरिका ने एक एडवाइजरी जारी करते हुए अपने यहां की सभी विमान कंपनियों को पाकिस्तानी एयरस्पेस का इस्तेमाल करने से बचने की सलाह दी है। एडवाइजरी के मुताबिक पाकिस्तान में अमेरिकी विमानों पर कभी भी आतंकी हमला हो सकता है इसलिए उन्हें उस एयरस्पेस में जाने से बचना चाहिए। इसमें कहा गया है कि सभी विमानों को पाकिस्तानी एयरस्पेस में जाने से बचना चाहिए क्योंकि चरमपंथी और आतंकी समूह विमानों को निशाना बना सकते हैं।

एडवाइजरी में कहा गया है, 'हवाई अड्डों और विमानों के खिलाफ हमला अमेरिकी विमान सेवाओं के लिए खतरा बना हुआ है। पाकिस्तान में सक्रिय चरमपंथी / आतंकवादी छोटे हथियारों की बदौलत अमेरिकी विमान सेवाओं के लिए लगातार खतरा बने हुए हैं। ये हवाई अड्डों पर ऐंटी एयरक्राफ्ट के जरिए निशाना बना सकते हैं।  विदेशी ऑपरेटरों को छोड़कर ये एडवाजरी सभी अमेरिकी विमानों और वाणिज्यिक ऑपरेटरों पर लागू होती है।'

 

 

यह एडवाइजरी ऐसे समय में जारी की गई है जब दो दिन पहले ही इराक की राजधानी बगदाद में अमेरिकी दूतावास के ठीक सामने जमकर विरोध प्रदर्शन हुए थे और प्रदर्शनकारियों ने दूतावास पर हमला बोल दिया है। इस एडवाइजरी में में कहा गया है कि शायद आतंकियों की पहुंच रक्षा प्रणाली तक पहुंच गई हैं और संभव है कि पाकिस्तान में नागर विमानन पर भी हमला हो जाए।

इस एडवाइजरी में पाकिस्तानी आतंकियों की उन कोशिशों का भी जिक्र किया गया है जब उन्होंने 2014 से लेकर 2019 के बीच पाकिस्तान में नागर विमानन को निशाना बनाने की कोशिश की है। इसके अलावा एडवाइजरी में अगस्त 2019 में पाकिस्तान के इस्लामाबाद एयरपोर्ट पर एक कमर्शियल विमान पर छोटे हथियार से हुई फायरिंग का भी जिक्र किया गया है जिसमें 2 लोग अरेस्ट हुए थे। 

आपको बता दें कि पिछले साल पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद जब भारत ने पाकिस्तान में जाकर आतंकी ठिकानों पर एयर स्ट्राइक की थी तो तब पाकिस्तान ने करीब पांच महीने तक भारत के लिए अपना एयरस्पेस बंद रखा था। 

 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर