US Election 2020: अमेरिका में इस बार मतदान का बनेगा रिकॉर्ड, पिछले 100 साल में सर्वाधिक वोटिंग 

रिपोर्ट में आगे कहा गया है, 'मतदान में यह भारी इजाफा यह दर्शाता है कि कोरोना वायरस, संकट के दौर से गुजर रही अर्थव्यवस्था और ट्रंप काल के राजनीतिक मुद्दों ने आम लोगों के जीवन को प्रभावित किया है।

 US set to witness highest voter turnout in a century with over 160 million votes
अमेरिका में इस बार मतदान का बनेगा रिकॉर्ड।  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • पिछली बार सर्वाधिक मतदान साल 1908 के राष्ट्रपति चुनाव में दर्ज किया गया
  • कोरोना संकट की वजह से इस बार भारी मतदान होने की बात कही गई है
  • चुनाव विशेषज्ञों के मुताबिक इस बार मोटे तौर पर करीब 16 करोड़ वोट पड़े हैं

वाशिंगटन डीसी : अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में इस बार इतिहास बनने जा रहा है। बताया जा रहा है कि राष्ट्रपति पद के लिए मंगलवार को जो वोटिंग हुई है उसमें 16 करोड़ से ज्यादा लोगों के  मतदान करने की उम्मीद जताई गई है। मतदान प्रतिशत का यह आंकड़ा रिकॉर्ड बनाने वाला है क्योंकि पिछले 100 सालों में वोटिंग का यह प्रतिशत सर्वाधिक होगा। न्यूयॉर्ट टाइम्स ने फ्लोरिडा यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर माइकल मैकडोनाल्ड के हवाले से कहा है कि अमेरिका इस बार मोटे तौर पर करीब 16 करोड़ वोट पड़ने जा रहे हैं।

भारी मतदान पर कोरोना संकट का असर
रिपोर्ट में आगे कहा गया है, 'मतदान में यह भारी इजाफा यह दर्शाता है कि कोरोना वायरस, संकट के दौर से गुजर रही अर्थव्यवस्था और ट्रंप काल के राजनीतिक मुद्दों ने आम लोगों के जीवन को प्रभावित किया है। इसके अलावा चुनाव में महामारी से लोगों को बचाने के लिए अपनाए गए उपायों एवं मतदान प्रक्रिया को आसान बनाए जाने से भी मतदान में भारी वृद्धि हुई है।'

साल 1908 में सर्वाधिक मतदान
अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में पिछली बार सर्वाधिक मतदान साल 1908 में दर्ज किया गया। 1908 के राष्ट्रपति चुनाव में 65 प्रतिशत से ज्यादा वोटिंग हुई थी। इस बार भारी मतदान के पीछे कोविड-19 संकट को एक प्रमुख वजह बताई जा रही है। साल 2016 के अमेरिका चुनाव में बैलेट से हुए मतदान से यह आंकड़ा 72 प्रतिशत ज्यादा है। फ्लोरिडा यूनिवर्सिटी के वॉचडाग के मुताबिक टेक्सास, हवाई, वाशिंगटन, मॉन्टन में कुल पड़े वोटों से पूर्व मतदान की संख्या ज्यादा है। यूएस इलेक्शन असिस्टेंस कमीशन के मुताबकि साल 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में 5.7 करोड़ से ज्यादा  लोगों ने मतदान किया था।

ट्रंप, बिडेन ने की मतदान की अपील
मंगलवार तड़के प्रचार से लौटे ट्रंप (74) ने अमेरिकी जनता से उन्हें वोट देने की अपील की। उन्होंने अपने एक ट्वीट में कहा, ‘मतदान करें, मतदान करें, मतदान करें।’ बाइडेन (77) ने भी जनता से मतदान करने की अपील करते हुए कहा, ‘मतदान का दिन है। जाइए, वोट दीजिए अमेरिका।’ जबकि उपराष्ट्रपति पद की डेमोक्रेट उम्मीदवार कमला हैरिस ने मतदाताओं से कहा कि ‘अगर आपने मतदान कर दिया है तो शुक्रिया। लेकिन हमें अब भी आपकी मदद की जरूरत है...20 मिनट निकालिए और मतदाताओं को मतदान केंद्रों को खोजने में मदद कीजिए।’
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर