निकट भविष्य में बाइडन से नहीं होने वाली इमरान खान की बात, अभी करना होगा इंतजार 

America Pakistan relations : अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रवक्ता जेन साकी ने कहा है कि बाइडन की पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से फोन पर बातचीत होने की अभी कोई संभावना नहीं है।

US president Joe Biden has no plans to call Imran Khan soon
इमरान खान और राष्ट्रपति बाइडन की फोन पर अभी बातचीत नहीं हुई है।   |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • फोन पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और इमरान खान की अभी बातचीत नहीं हुई है
  • बाइडन के प्रवक्ता ने कहा है कि यह बातचीत कब होगी, इसके बारे में वह कुछ नहीं कह सकते
  • अमेरिकी राष्ट्रपति से फोन पर बात नहीं होने पर इमरान खान कई बार अफसोस जता चुके हैं

न्यूयॉर्क : अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ टेलिफोन पर बात करने की पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की इच्छा निकट भविष्य में पूरी होने नहीं जा रही है। दरअसल, अमेरिकी राष्ट्रपति के प्रवक्ता जेन साकी ने साफ तौर पर कहा है कि अभी वह इस बारे में कोई भविष्यवाणी नहीं कर सकते। जाहिर है कि अफगानिस्तान संकट के लिए अमेरिका को जिम्मेदार ठहराने वाले इमरान खान को आने वाले समय में व्हाइट हाउस से कोई कॉल नहीं जाने वाला। बाइडन की कॉल के लिए उन्हें और इंतजार करना पड़ सकता है।

बाइडन के प्रवक्ता ने कहा-अभी वह कुछ नहीं कह सकते

संवाददाता सम्मेलन में एक पत्रकार द्वारा यह पूछे जाने पर कि क्या बाइडन जल्द ही इमरान खान को फोन करेंगे? इस पर साकी ने सोमवार को कहा, 'इस समय मैं कोई भविष्यवाणी नहीं कर सकता।' बता दें कि बाइडन के राष्ट्रपति बनने के बाद उनके प्रशासन के कई शीर्ष अधिकारियों ने पाकिस्तान में अपने समकक्षों से बातचीत की है लेकिन बाइडन ने अभी तक इमरान खान को फोन नहीं किया है। अमेरिकी राष्ट्रपति की ओर से फोन नहीं किए जाने पर पाकिस्तानी हुक्मरानों का दर्द कई बार छलक चुका है। 

यूएनजीए में इमरान ने अमेरिका की आलोचना की

प्रेस कॉन्फ्रेंस में एक रिपोर्टर ने कहा कि गत 24 अगस्त को जब बाइडन और पीएम मोदी की मुलाकात चल रही थी तो उस समय संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करते हुए इमरान ने अफगानिस्तान पर प्रतिबंधों के लिए अमेरिका की कड़ी आलोचना की। इमरान ने अपने और राष्ट्रपति बाइडन के बीच संपर्क न होने पर अफसोस भी जताया। रिपोर्ट ने आगे कहा कि राष्ट्रपति बाइडन की ओर से यह क्यों नहीं कहा जाता कि पाकिस्तान के पीएम खुद उन्हें फोन कर लें? 

बाइडन की सभी विदेशी नेताओं से अभी बातचीत नहीं हुई

इस पर साकी ने कहा, 'राष्ट्रपति की अभी तक सभी विदेशी नेताओं के साथ बातचीत नहीं हुई है। यह पूरी तरह से सत्य है। लेकिन इसके लिए उनके पास एक टीम है जो यह तय करती है कि फोन पर किससे बात की जानी है।'

'मुझे लगता है कि बाइडन काफी व्यस्त हैं'

इस महीने की शुरुआत में सीएनएन को दिए गए एक साक्षात्कार में खान ने कहा, 'मुझे लगता है कि बाइडन काफी व्यस्त हैं लेकिन अमेरिका के साथ हमारा संबंध केवल फोन कॉल पर निर्भर नहीं है लेकिन इसका बहुपक्षीय संबंधों पर आधारित होना जरूरी है।' हालांकि, साकी ने कहा कि विदेश, रक्षा एवं प्रशासन विभाग के शीर्ष अधिकारी पाकिस्तान के साथ संपर्क में हैं। प्रवक्ता ने कहा कि हम मिलकर काम कर रहे हैं और जहां जरूरत पड़ेगी वहां साथ होंगे। बता दें कि विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन की अपने पाकिस्तानी समकक्ष शाह महमूद कुरैशी से पिछले सप्ताह न्यूयॉर्क में मुलाकात हुई। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर