Donald Trump's India Visit: अगले महीने भारत आ सकते हैं डोनाल्ड ट्रंप, अभी तय होनी है तारीख

Donald Trump's India Visit: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप फरवरी में भारत दौरे पर आ सकते हैं। दोनों देशों के अधिकारी इस यात्रा को लेकर संपर्क में हैं। अभी तारीख तय नहीं हुई है।

Donald Trump
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 

नई दिल्ली: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अगले महीने फरवरी में अपने पहले भारत के आधिकारिक दौरे पर आ सकते हैं। नई दिल्ली और वॉशिंगटन के अधिकारी राष्ट्रपति ट्रंप की भारत यात्रा के लिए पारस्परिक रूप से सुविधाजनक तारीखों पर काम करने के लिए संपर्क में हैं। कई मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, ट्रंप फरवरी के आखिरी हफ्ते में या उससे पहले भारत आ सकते हैं। 24 फरवरी के आसपास ट्रंप का दौरा हो सकता है। 

हाल ही में 7 जनवरी को फोन पर बातचीत के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फिर से ट्रंप को भारत आने का निमंत्रण दिया। मोदी ने ट्रंप को 2019 गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया था, लेकिन अमेरिकी नेता ने इस पर अपनी असमर्थता व्यक्त की।

'द हिंदू' के अनुसार, डोनाल्ड ट्रंप की संभावित यात्रा की तैयारी के लिए इस सप्ताह दिल्ली में वॉशिंगटन से सुरक्षा और लॉजिस्टिक्स टीमों की आने की उम्मीद है। दोनों देशों के रक्षा और विदेश मंत्रालय के अधिकारियों के बीच '2+2' संवाद के दौरान ट्रंप को भारतीय निमंत्रण दोहराया गया था।

भारत के लिए प्रस्तावित ट्रंप की यात्रा का एक प्रमुख केंद्र बिंदु दोनों देशों के बीच एक व्यापार सौदा होगा। भारत-अमेरिका के व्यापार संबंधों को जून 2019 में झटका लगा, जब ट्रंप ने भारत की तरजीही व्यापार स्थिति को रद्द कर दिया। सरकार को उम्मीद है कि ट्रंप अपनी यात्रा के दौरान उस निर्णय को रद्द करने की घोषणा करेंगे।

पिछले साल सितंबर के महीने में जब पीएम मोदी अमेरिका गए थे तब ट्रंप ने कहा था कि भारत और अमेरिका के बीच बहुत जल्द एक व्यापार सौदा होगा। ट्रंप ने कहा कि हम पहले एक बड़ी डील करेंगे, लेकिन बहुत जल्द हम एक व्यापार सौदा करेंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति की बेटी इवांका ट्रंप ने वार्षिक वैश्विक उद्यमिता शिखर सम्मेलन के लिए नवंबर 2017 में हैदराबाद का दौरा किया था।

अगली खबर
loadingLoading...
loadingLoading...
loadingLoading...