कौन हैं अमेरिका की फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रंप, पति के साथ करेंगी ताजमहल का दीदार

अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के साथ भारत दौरे पर फर्स्‍ट लेडी मेलानिया ट्रंप भी पहुंच रही हैं। आइये जानते हैं, उनसे जुड़ी कुछ खास व रोचक बातें: 

US President donald trump india visit know about Melania trump first lady of America
कौन हैं अमेरिका की फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रंप, पति के साथ करेंगी ताजमहल का दीदार  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

नई दिल्‍ली : अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के भारत दौरे पर उनके साथ जो लोग आ रहे हैं, उनमें अमेरिका की फर्स्‍ट लेडी मेलानिया ट्रंप भी हैं। 24-25 फरवरी को अमेरिकी राष्‍ट्रपति के साथ भारत दौरे के दौरान मेलानिया के अहमदाबाद, दिल्‍ली के साथ-साथ आगरा भी जाने का कार्यक्रम है, जहां वे प्रेम के प्रतीक के तौर पर दुनियाभर में मशहूर ताजमहल का दीदार करेंगे। जहां व्‍हाहट हाउस में उनका महत्‍वपूर्ण दखल है, वहीं उनके फैशन व स्‍टाइल की भी अक्‍सर चर्चा होती है। आइये जानते हैं अमेरिका की फर्स्‍ट लेडी से जुड़ी कुछ रोचक व खास बातें :

पहली ही मुलाकात में हो गए थे इंप्रेस
अमेरिका की फर्स्‍ट लेडी मेलानिया को एक सशक्‍त महिला के तौर पर देखा जाता है। वह अमेरकी राष्‍ट्रपति की तीसरी पत्‍नी हैं, जिनसे उनकी मुलाकात एक फैशन शो के दौरान हुई थी। यह 1998 की बात है, जब न्‍यूयार्क में फैशन वीक चल रहा था। उसमें मेलानिया बतौर मॉडल शामिल हुई थीं, जबकि ट्रंप तब बड़े रियल-एस्टेट कारोबारी के तौर पर जाने जाते थे। बताया जाता है कि मेलानिया को देखते ही ट्रंप उनसे प्रभावित हो गए थे, लेकिन शुरुआत में मेलानिया ने उन्‍हें अपना नंबर तक देने से इनकार कर दिया था। हालांकि ट्रंप किसी तरह उनसे संपर्क साधने में कामयाब हो गए और फिर दोनों के बीच बातचीत शुरू हो गई।

सियासत में शुरू से रहीं साथ
ट्रंप जब मेलानिया से मिले थे, तब वह अपनी दूसरी पत्नी मार्ला मेपल्‍स के पति थे। हालांकि दोनों अलग-अलग रह रहे थे। तब ट्रंप 52 साल के थे, जबकि मेलानिया की उम्र महज 28 साल थी। यह वह दौर था जब ट्रंप राजनीति में नहीं आए थे। मेलानिया से मुलाकात के एक साल बाद ही 1999 में ट्रंप ने उनके साथ अपने रिश्‍ते की बात स्‍वीकार की थी। उसके बाद वर्ष 2000 में जब ट्रंप रिफॉर्म पार्टी की तरफ से राष्‍ट्रपति चुनाव में किस्मत आजमाने के लिए आगे आए तो मेलानिया ने प्रेसिडेंशियल नॉमिनेशन के लिए उनका खूब प्रचार किया।

स्‍लोवेनिया में हुआ था जन्‍म
मेलानिया के बारे में एक खास बात यह भी है कि वह मूलत: अमेरिका की रहने वाली नहीं हैं। उनका जन्‍म 26 अप्रैल, 1970 को स्‍लोवेनिया में हुआ था और उन्‍होंने 16-17 साल की उम्र से ही मॉडलिंग करना शुरू कर दिया था। वह यूगोस्‍लोवाकिया में पली-बढ़ीं। उन्‍हें 5 भाषाएं- स्‍लोवेनियन, इंग्लिश, फ्रेंच, सर्बियन और जर्मन आती है। ट्रंप से प्रगाढ़ होते संबंधों के बीच वह 2001 में ग्रीन कार्ड लेकर अमेरिका पहुंच गई थीं और उनके साथ ट्रंप टावर में रहने लगीं। दोनों की शादी 2005 में हुई, जिसके बाद वह यहां की स्‍थायी नागरिक बन गईं। एक साल बाद 2006 में उन्‍होंने बेटे बैरॉन को जन्‍म दिया।

उम्र में फासला नहीं बनी अड़चन
मेलानिया और ट्रंप के बीच उम्र का एक बड़ा फासला है। वह जहां ट्रंप से 24 साल छोटी हैं, वहीं उनकी पहली शादी से हुए बेटे डोनाल्‍ड ट्रंप जूनियर से 8 साल छोटी हैं। डोनाल्‍ड ट्रंप जूनियर, डोनाल्‍ड ट्रंप और उनकी पहली पत्‍नी इवाना के बेटे हैं। उम्र में इस फासले के बाद भी दोनों के बीच अच्‍छी केमिस्‍ट्री सार्वजनिक जीवन में देखने को मिली है। अमेरिका में 2016 के राष्‍ट्रपति प्रचार अभियान के दौरान जब ट्रंप पर कुछ महिलाओं ने यौन शोषण के आरोप लगाए थे तब मेलानिया ने उनका जोरदार तरीके से बचाव किया था।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर