भारत से बातचीत के साथ LAC पर जारी है चीन का रणनीतिक एक्शन, पेंटागन की रिपोर्ट में हुआ अहम खुलासा

दुनिया
Updated Nov 04, 2021 | 14:01 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

India-China Standoff: पेंटागन ने एक रिपोर्ट में कहा है कि चीन भारत के साथ लगती LAC पर अपने दावे को लेकर दवाब बनाने के लिये '' लगातार रणनीतिक कार्रवाई’’ कर रहा है।

This Move By China During Standoff With India Detailed In Pentagon Report
पेंटागन की रिपोर्ट में हुआ खुलासा-LAC पर चीन की हरकत है जारी 
मुख्य बातें
  • एक तरफ भारत से बात कर रहा है चीन, तो दूसरी तरफ कर रहा है हरकत- पेंटागन
  • भारत के साथ वार्ताओं के बावजूद एलएसी पर चीन की 'रणनीतिक कार्रवाईयां जारी
  • पेंटागन की रिपोर्ट में किए गए हैं चीन को लेकर कई खुलासे

वाशिंगटन:  अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन की एक रिपोर्ट में चीन को लेकर अहम बात कही गई है। रिपोर्ट में कहा है कि चीन, भारत के साथ लगती वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर अपने दावे को लेकर दवाब बनाने के लिये 'लगातार रणनीतिक कार्रवाई’को अंजाम दे रहा है जिसके जरिए चीन ने भारत को अमेरिका के साथ संबंधों को प्रगाढ़ बनाने से रोकने की असफल कोशिश की है।

अमेरिकी रक्षा विभाग की रिपोर्ट

रक्षा विभाग पेंटागन ने बुधवार को अमेरिकी कांग्रेस को बताया, 'पीआरसी (पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना) नहीं चाहता कि सीमा विवाद के चलते भारत और अमेरिका और निकट आएं। पीआरसी अधिकारियों ने अमेरिकी अधिकारियों को भारत के साथ पीआरसी के संबंधों में हस्तक्षेप नहीं करने की चेतावनी दी है।' पेंटागन ने कहा कि मई 2020 की शुरुआत में, चीनी सेना ने सीमा पार से भारतीय नियंत्रित क्षेत्र में घुसपैठ शुरू की और एलएसी पर गतिरोध वाले कई स्थानों पर सैनिकों को तैनात किया।

गलवान में हुई थी 20 भारतीय जवानों की मौत

पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, जून 2021 तक, चीन और भारत ने एलएसी पर बड़े पैमाने पर तैनाती जारी रखी थी। इसके अलावा, तिब्बत और शिनजियांग सैन्य जिलों से एक पर्याप्त रिजर्व बल पश्चिमी चीन के अंदरुनी हिस्सों में तैनात किया गया था ताकि त्वरित प्रतिक्रिया के लिये तैयार रहा जा सके। जून 2020 में गलवान घाटी में हुई झड़प में 20 भारतीय सैनिकों की मौत हो गई थी। 1975 के बाद एलएसी पर जान जाने का यह पहला मामला था।

दवाब बनाना चाहता है चीन

पेंटागन ने कहा कि फरवरी 2021 में, चीन के केंद्रीय सैन्य आयोग (सीएमसी) ने चार पीएलए सैनिकों के लिए मरणोपरांत पुरस्कार की घोषणा की, हालांकि चीनी हताहतों की कुल संख्या अभी भी नहीं पता चल पाई है। पेंटागन ने कहा कि सीमा पर तनाव कम करने के लिए चल रही राजनयिक और सैन्य वार्ता के बावजूद, चीन ने एलएसी पर अपने दावों को लेकर दबाव बनाने के लिए " रणनीतिक कार्रवाईयों को बढ़ाना" जारी रखा है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर